Thursday, August 13, 2020
aadarshhimachal@gmail.com

कोरोना अपडेट: शिमला से पांच मजदूर, मंडी और कांगड़ा में सैन्य व नेवी जवान सहित पांच जिलों से आये 35 मामले, कुल आंकड़ा हुआ 2673

1514 लोग हुए ठीक, 1126 एक्टिव मरीज 

प्रदेश में कोरोना की आज की स्थितिप्रदेश में कोरोना की आज की स्थिति
Share This News

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला/कांगड़ा/मंडी/चम्बा/कुल्लू/हमीरपुर। प्रदेश में रविवार को छह जिलों से 35 नए मामले सामने आए हैं। इनमे कांगड़ा में आठ, शिमला में पांच,  मंंडी में ग्यारह, चंबा में तीन, हमीरपुर में छह और कुल्लू में दो नए मामले आए हैं। इसी के साथ आज कांगड़ा से पांच, कुल्लू से तीन और शिमला से दो मरीजों सहित दस मरीज ठीक हो चुके हैं।

शिमला ज़िला के रामपुर के समीप डकोल्ड में पश्चिमी बंगाल से आए 15 में से 5 मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 4 मजदूरों के सैंपल दोबारा से जांचे जाने है। संभावना है कि उनकी भी रिपोर्ट आज शाम तक आएगी । पश्चिम बंगाल से यह मजदूर विद्युत क्षेत्र में काम कर रहे ठेकेदार द्वारा 19 जुलाई को लाए गए थे । इन्हें बजीर बॉडी खोपड़ी ब्रो सड़क के साथ निचले डकोल्ड के एक मकान में कवरन्टीन किया गया था। इन मे कोरोना के कोई लक्षण नही थे और आज उनके कवरन्टीन के 14 दिन पूरे होने वाले थे ।

यह भी पढ़ें: जबरदस्त सख्ती: निगम निगम अब बिना किसी पूर्व नोटिस के तोड़ेगा अवैध निर्माण: अजीत भारद्वाज

लेकिन क्यो की पश्चिमी बंगाल से आए मजदूर होने के कारण कोरोना की संभावना अधिक थी इस लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवरन्टीन अवधि पूरी होने से पहले सेम्पलिंग की। इस बीच बीती 15 में से 5 मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

उधर क्षेत्र के लिए सुखद खबर यह है कि ठीक होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। खासकर आइटीबीपी के ज्यूरी 48 वीं बटालियन के 40 और 19 वीं बटालियन के 5 जवान पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव आए थे। जिनमें से अब केवल 13 जवान ही पॉजिटिव रह गए है। बाकी सभी नेगेटिव हो गए हैं। बीएमओ रामपुर डॉक्टर आरके नेगी ने बताया कि 15 में से 5 मजदूरों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है इन कोरोना पॉजीटिव सभी मजदूरों को रात को ही कोविड-19 केयर सेंटर मशोबरा शिफ्ट किया गया है और दूसरे 4 मजदूरो की रिपोर्ट भी आज शाम तक आने की संभावना है। ऊंन के सेम्पल को दोबारा जांच किया जा रहा है।

रविवार को चंबा में भी कोरोना के तीन नए केस सामने आए हैं। इसमें एक होली में परियोजना का कर्मचारी शामिल है। इसके दो साथी पहले कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

इसके अलावा दो अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसमें एक 40 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल है, जो कि कुछ दिन पहले बद्दी से चंबा लौटा था। इसे होम क्वारंटीन किया गया था। अब इसके संपर्क में आए लोगों की भी डिटेल तैयार की जा रही है। उनके भी सैंपल एकत्रित किए जाएंगे। इसके अलावा फरीदाबाद से चंबा लौटा 29 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसे संस्थागत क्वारंटीन केंद्र में रखा गया था।चंबा में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 112 पहुंच गया है।

इसमें एक्टिव केस 37 हैं। 74 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीनों कोरोना संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश गुलेरी ने बताया कि चंबा में तीन नए कोरोना केस आए हैं। तीनों मरीजों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। जहां पर उन्हें चिकित्सीय निगरानी में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना न्यूज़: गृहमंत्री अमित शाह कोरोना वायरस पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

वहीं मंडी जिला से भी आज ग्यारह नए मामले आये हैं। इनमे से दो मंडी सदर से और दो थुनाग से है। इनमे एक 27 वर्षीय सैन्य जवान जो कि एक निजी होटल में क़वारन्टीन है, की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक मंडी के पहलेहरा गांव से है। मंडी के समखेतर के कोरोना संक्रमित मरीज की 15 वर्षीय बेटी भी संक्रमित पाई गई है। एक 28 और दूसरा 35 साल का जंजहैली के पीओ जरोल के रहने वाले दो युवक भी कोरोना संक्रमण की चपेट में पाए गए हैं।

मंडी के बाकी मामलों की डिटेल अभी आना बाकी हैं

जिला कांगड़ा में रविवार को आठ नए मामले आये हैं। आज यहां एक कोरोना संक्रमण का गिरफ्त में।आये लीगों की उम्र 47, 40, 40, 29, 45, 42 और 34 साल है। इन से चार सेना के और एक नेवी का जवान हैं। इनमे से तीन आर्मी जवानों और एक नेवी जवान को एमएच पालमपुर शिफ्ट किया जा रहा है जबकि एक को एमएच पठानकोट शिफ्ट किया जा रहा है बाकियों को डेडिकेटिड कोविड केअर सेंटर बैजनाथ भरजा जा रहा है।

47 वर्षीय सैन्य जवान पीओ पंचरुखी के गांव नदोह का रहने वाला है और 26 जुलाई को अलाहाबाद से लौटा था जबकि 40 वर्षीय दूसरा जवान भी 26 जुलाई को ही लेह से लौटा है और पालमपुर के वीपीओ बनुरी का रहने वाला है।

नेवी का 40 वर्षीय जवान पालमपुर के बनुरी पंचायत के गांव ओडर का रहने वाला है। ये हमजवन विशाखापत्तनम से लौटा है।

29 वर्षीय सेना का एक अन्य जवान अरुणाचल प्रदेश से लौटा है और पालमपुर के गांव लदोह का रहने वाला है।  एक अन्य मामले में झारखंड के रहने वाला 45 वर्षीय शख्स वहां से 20  जुलाई को हिमाचल आया था और पालमपुर।के पट्टी गांव में ठहरा हुआ था। पालमपुर के ही मलाहु गांव का एक 62 वर्षीय बुजुर्ग 26 जुलाई को।चंडीगढ़ से आया था, भी पॉजिटिव पाया गया है।  नूरपुर की खणी पंचायत के गुडली गांव का एक 34 वर्षीय व्यक्ति भी संक्रमण की चपेट में है। ये भी सेना का जवान है और भोपाल से 30 जुलाई को ही हिमाचल लौटा था।उपायुक्त कांगड़ा ने इन सभी मामलों की पुष्टि की है।

वहीं कुल्लू से भी दो नए मामले सामने आए हैं। कुल्लू के लुहरी का रहने वाला एक परिवार जो उत्तर प्रदेश से अपनी गाड़ी से 25 जुलाई को हिमाचल पहुंचा था,के दो सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये सभी क्वारंटीन में हैं। साथ ही कुल्लू में 3 कोरोना पॉजिटिव लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

वहीं जिला हमीरपुर में रविवार को कोरोना संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक संक्रमित व्यक्ति ठीक भी हुआ है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अर्चना सोनी ने बताया कि रविवार को पाॅजीटिव पाए सभी लोग पहले ही गृह संगरोध में रखे गए थे। रिपोर्ट पाॅजीटिव आने पर इन्हें कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है।

पाॅजीटिव पाए गए लोगों में बड़सर के गांव बैरी का 26 वर्षीय युवक शामिल है। वह 26 जुलाई को विशाखापटनम से लौटा था। गांव शारवीं डाकघर उट्टप के 38 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी पाॅजीटिव आई है। वह एक संक्रमित व्यक्ति के प्राथमिक संपर्क में आया था। भरेड़ी क्षेत्र के गांव रोपड़ी की 29 वर्षीय महिला भी संक्रमित पाई गई है। वह भी 26 जुलाई को विशाखापटनम से लौटी थी।

नागरिक अस्पताल सुजानपुर में 35 वर्षीय महिला के सैंपल की रिपोर्ट पाॅजीटिव निकली है। संक्रमित व्यक्ति के प्राथमिक संपर्क में आने के कारण कांगू क्षेत्र के गांव झरेड़ी के 40 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पाॅजीटिव आई है। रविवार को पाॅजीटिव पाया गया छठा मामला भोरंज के गांव नगरोटा गाजियां के 30 वर्षीय व्यक्ति का है। वह 21 जुलाई को लेह-लद्दाख से लौटा था।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि भोरंज के गांव दलालड़ के 39 वर्षीय की फाॅलोअप रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उसे घर भेजने के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

प्रदेश में आज आये 35 नए मामलों के साथ संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2673 पर पहुंच गया है जबकि 1514 लोगों के ठीक होने के बाद अब एक्टिव मामले 1126 पर पहुंच गए हैं।

 

 

 

 

loading...