88,127 मतदाता पहली बार मतदान सूची में शामिल

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। प्रदेश में लोकसभा चुनाव- 2019 में इस बार 1 जनवरी, की तिथि के आधार पर 88,127 मतदाताओं को पहली बार मतदान सूची में पंजीकृत किया गया हैंए जिनमें से 48,211 पुरूष, 39,889 महिला तथा 27 तृतीय लिंग मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारियों द्वारा नए युवा मतदाताओं का पंजीकरण जारी है तथा 19 अप्रैल तक इस संख्या में वृद्धि होने की सम्भावना है।

यह जानकारी आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि आम लोगों को विशेष कर युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में आगे बढ़कर महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए
उन्होंने कहा कि युवा किसी भी जागरूकता अभियान के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे नई तकनीकों का प्रयोग करने में भी समाज का नेतृत्व करते हैं। चुनावों के मद्देनजर लोगों को चुनाव प्रक्रिया की शिक्षा प्रदान करना व उन्हें जागरूक बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

इसके तहत भारत चुनाव आयोग ने वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान व चुनावी प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध की जाएगी। यह ऐप प्रदेश के चुनाव विभाग की अधिकारिक वैबसाईट पर उपलब्ध है जिसे गूगल प्ले-स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here