सुरक्षित एवं उज्जवल भविष्य के लिए युवा शक्ति का स्वस्थ रहना आवश्यक . सुरेश भारद्वाज

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला के जाखू स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से शिशुओं को पोलियो ड्राप्स पिलाकर ज़िला स्तरीय सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारम्भ किया। सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर कहा कि देश के सुरक्षित एवं उज्जवल भविष्य के लिए युवा शक्ति का स्वस्थ रहना आवश्यक है। इसके लिए यह ज़रूरी है कि बच्चों के लिए कार्यान्वित किए जा रहे विभिन्न प्रतिरक्षण अभियान सफलतापूर्वक पूरे किए जाएं। उन्होंने कहा कि पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाना हम सबका सामूहिक उत्तरदायित्व है तथा हमें यह सुनिश्चित बनाना होगा कि देश तथा प्रदेश में पोलियो का कोई भी मामला न हो।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश में सफल पोलियो उन्मूलन अभियान आरम्भ करने में वर्तमान केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॅा. हर्षवर्द्धन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। डाॅ हषवर्द्धन ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री पद पर रहते हुए पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम को दिशा प्रदान करने में उल्लेखनीय कार्य किया था।

  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि ज़िला स्तरीय सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत शिमला जिला में आज शून्य से पांच वर्ष आयु वर्ग के 68969 बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्य के लिए शिला जिला में 711 बूथ स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में चिन्हित आयु वर्ग के सभी बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने के लिए बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों तथा पुलिस बैरियर इत्यादि पर 21 ट्रांसिट बूथ भी स्थापित किए गए हैं। जिला में 15 सचल टीमें भी बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने के लिए तैनात की गई हैं। इस कार्य के लिए 1422 टीमें तैनात की गई हैं। कुल 2824 टीम सदस्य तैनात किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ज़िला स्तरीय सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के अन्तर्गत शिमला शहरी क्षेत्र में 5689 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाए जाएंगे। इस कार्य के लिए शिमला शहरी क्षेत्र में 41 बूथ, 05 ट्रासिंट बूथ स्थापित किए गए हैं तथा 03 मोबाईल टीमें भी कार्यरत हैं।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सभी को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए सफलतापूर्वक विभिन्न योजनएं लागू कर रही है। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से आग्रह किया कि आाशा वर्करों के माध्यम से जिला के सभी गांव में लोगों विशेषकर महिलाओं को विभिन्न प्रतिरक्षण कार्यक्रमों के विषय में जागरूक बनाएं।

नगर निगम शिमला के उप महापौर राकेश शर्मा, पार्षद डाॅ किमी सूद, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एचण्आर. ठाकुर, स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ रमेश गुलेरिया तथा डाॅ मुनीष सूद, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जाखू में तैनात चिकित्सा अधिकारी डाॅ वंदना देव कर्ण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here