आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

सोलन:-ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अध्यापकों से आग्रह किया कि वे युवाओं को प्राचीन संस्कृति की जानकारी के साथ-साथ नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों की शिक्षा भी प्रदान करें ताकि युवा पीढ़ी विभिन्न चुनौतियों से निपटने में सक्षम बन सके। वीरेन्द्र कंवर आज सोलन जिला के नालागढ़ के बद्दी के झाड़माजरी स्थित क्रिसेन्ट मून पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि भारतीय संस्कृति छात्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित बनाने पर बल देती है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए गुरूकुल शिक्षा पद्धति की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अध्यापक पाठ्यक्रम के साथ-साथ छात्रों को नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों की जानकारी प्रदान कर इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक युवा को संवेदनशील एवं उत्तरदायी नागरिक बनाने के लिए नैतिकता एवं संस्कारों का ज्ञान प्रदान किया जाना आवश्यक है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में अधोसंरचना सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान दे रही है ताकि राज्य के युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त हो सके। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए वर्ष 2018-19 में शिक्षा क्षेत्र पर 7044 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि राज्य सरकार ने छात्रों के प्रोत्साहन के लिए अखण्ड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती योजना आरम्भ की है। योजना के तहत विद्यालय विशेष के उन छात्रों को विद्यालय में ही सम्मानित किया जा रहा है जिन्होंने जीवन में आशातीत सफलता प्राप्त की है। वर्तमान सरकार की यह योजना सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को यह सिद्ध कर रही है कि इन विद्यालयों से शिक्षा प्राप्त कर अधिक से अधिक संख्या में छात्र जीवन पथ पर बेहतरीन सफलता प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने अध्यापको व अभिभावकों का आह्वान किया कि वे बच्चों को नशे जैसी सामाजिक कुरीति से दूर रखें ताकि एक स्वस्थ समाज व राष्ट्र का निर्माण किया जा सके।

वीरेन्द्र कंवर ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी एच्छिक निधि से 11,000 रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्होेंने क्षेत्र में पशु औषधालय खोलने का आश्वासन भी दिया।

दून निर्वाचन क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा क्षेत्र में पशु औषधालय खोलने की मांग की।

इस अवसर पर दून भाजपा मण्डल के अध्यक्ष बलबीर ठाकुर, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डा. श्रीकान्त, जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष राजेन्द्र, खण्ड विकास अधिकारी नालागढ़ हेम चन्द शर्मा, बद्दी प्रेस क्लब के प्रधान संजीव बस्सी, स्कूल के प्रधानाचार्य दीप कुमार आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक, छात्र तथा अभिभावक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here