भरमौर-पांगी में हालात जस के तस

ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में ओलावृष्टि के साथ बारिश

शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू व चंबा के अधिकांश स्थानों पर बर्फ़बारी का अलर्ट

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। हिमाचल में वीरवार से भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि मैदानी क्षेत्रों में बारिश और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अधिकांश क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है। हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव आया है। राजधानी शिमला में दोपहर बाद बादल छाये रहे। हालांकि तापमान में कमी दर्ज नहीं हुई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में ओलावृष्टि के साथ बारिश और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू व चंबा के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया है।
चंबा जिले में बर्फबारी के दो सप्ताह से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी कबायली क्षेत्र भरमौर-पांगी में हालात सामान्य नहीं हो पाएं हैं। पांगी के धरवास हेलीपैड के लिए 2019 में एक भी हवाई उड़ान न होने के कारण लुज धरवास और सुराल पंचायतों के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लुज पंचायत की प्रधान अंजना नेगी और धरवास पंचायत के प्रधान राज कुमार ने सरकार से मांग की है कि धरवास हेलीपैड के लिए हवाई उंडाने करवाई जाए। करीब सौ लोगो ने चम्बा भूंतर जाने के लिए आवेदन किये हैं। जिसमे कुछ छात्र छात्राएं रह गए हैं। धरवास के लिए इस सीजन में एक भी उड़न नहीं हुई । इस बारे में जनजातीय बिकास बिभाग को लिखा है मौसम साफ न रहने के कारण हवाई उंडाने नहीं हो पा रही है।

 नहीं हो सकी पांगी के लिए हवाई उंडानें

किलाड़ भूंतर के लिए हवाई उंडाने मौसम खराब होने के कारण रद्द करनी पड़ी। 12 फरबरी को हवाई जहाज आजोग से वापिस होने के कारण सरकार ने 13 जनवरी को फिर पांगी के लिए उंडान भरने का निर्णय लिया था। मंगलवार को रात को ही हल्का हिमपात जारी हो गया था। बुधवार को दिन भर मौसम खराब ही रहा समस्त पांगी में करीब 10 से 15 सेंटीमीटर तक हिमपात हुआ है। सब से ज्यादा परेशानी मरीजो को आ रही है इसके साथ कॉलेज के छात्र जोकि पांगी से बाहर पड़ रहे हैं। लोगो ने सरकार से मांग की है कि मौसम साफ रहता है तो वीरवार को पांगी के लिए हवाई उंडाने करवाए।

ये रहा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 7.0 और कल्पा में माइनस 2.6 डिग्री जबकि राजधानी में 8.5, सुंदरनगर में 8.7, धर्मशाला में 4.8, ऊना में 8.3, नाहन में 5.1, कांगड़ा-बिलासपुर और पालमपुर में 9.0, सोलन में 6.5, मनाली में 2.6, हमीरपुर में 8.8, चंबा में 7.9 और डलहौजी में 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here