नोडल अधिकारी किए तैनात…..पांच सैक्टरों में बांटा शहर: अमित कश्यप

संबंधित विभागों के अधिकारियों को समन्वय से कार्य करने के दिए निर्देश

प्रियंका चौहान

शिमला। मौसम विभाग द्वारा बर्फबारी की चेतावनी के मध्यनजर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। राजधानी शहर को पांच सैक्टर में विभाजित कर नोडल अधिकारी तैनात किये गये हैं और समन्वय के लिए जिला के वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। सभी विभागों को आपसी समन्वय के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिये गये हैं और स्नो मैनुअल के तहत कदम उठाए गए हैं।

उपायुक्त अमित कश्यप ने जिला के सभी उपमंडलाधिकारियों और संबंधित विभागों को बर्फबारी के दौरान जनजीवन सामान्य बनाए रखने के लिए सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।
उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों को चिन्हित स्थलों में बर्फ हटाने के लिए मशीने तैनात करने के निर्देश दिये हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर समयबद्ध तरीके से यातायात को सुचारू बनाया जा सके। जिन सड़कों व मार्गों में बर्फ जमने के कारण फिसलन बहुत अधिक हो जाती है, उन स्थानों में हर 100 मीटर या 50 मीटर के दायरे में रेत का भण्डारण करने तथा समय-समय पर रेत डालने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उन सड़कों पर सुबह या शाम के समय बुल्डोजर या चेनयुक्त जेसीबी चलाने के निर्देश दिये, जहां बर्फबारी के बाद बहुत ज्यादा फिसलन हो जाती है। उन्होंने वन विभाग को बर्फबारी के दौरान पेड़ों के गिरने की सम्भावना के मद्देनजर कटर्ज का विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं, ताकि विद्युत व यातायात व्यवस्था को अतिशीघ्र सुचारू बनाया जा सके। उन्होंने पीडब्ल्यूडी और नगर निगम शिमला को संभावित बर्फबारी के तुरंत बाद सड़कों व विभिन्न मार्गों से बर्फ हटाने का कार्य शुरू करने के निर्देश दिये, ताकि सभी व्यवस्थाएं सुचारू रहें और जनजीवन भी प्रभावित न हो।
उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन को वैकल्पिक मार्गों से बसें भेजने और स्वास्थ्य विभाग को चेन वाली ऐंबुलेंस का प्रबंध करने के भी निर्देश दिये। लोक निर्माण विभाग को छराबड़ा, गलु सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों में बर्फ के कारण फिसलन होने की संभावना की चेतावनी के साईनेज लगाने के निर्देश दिये, ताकि बाहर से आने वाले वाहनों के चालकों को जरूरी सूचना प्राप्त हो सके।
उन्होंने नगर निगम शिमला के अधिकारियों ने बताया कि शिमला में पेयजल की आपूर्ति सामान्य है और बर्फबारी की संभावना के मद्देनजर सभी तैयारियां पूर्ण की गई हैं।
आपात कालीन नम्बर किया जारी
उपायुक्त ने कहा कि जिला में आपातकालीन परिचालन केंद्र सुचारू किया गया है। यहां स्थापित दूरभाष नम्बर 1077 के माध्यम से विभिन्न विभागों में समन्वय तथा आम जनता भी आ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here