न्यूयॉर्क की रेनी लिन को है भारत से खास लगाव

पवन ठाकुर
 न्यूयॉर्क, यूएसए की रेनी लिन पिछले 10 साल से भारत और भारत के हिंदू धर्म की संस्कृति से जुड़कर इस मिशन को आगे बढ़ा रही है।
रेनी लिन को दस साल पहले भारत से प्यार व  इसकी संस्कृति की तरफ खिंचाव होने की वजह इस मिशन के लिए उत्सुकता पैदा हुई ।
पूरी दुनिया की यात्रा करने के बाद, जब वह जनवरी 2009 में अपनी पहली भारत यात्रा पर आयी थी, तब से वह साल में दो बार भारत आ रही हैं, और भारत की कुल 22 यात्राएं कर चुकी हैं। रेनी के अपने प्रोजेक्ट “Voice For India” के साथ भारत और दुनिया भर के काफी प्रशंसक जुड़े हुए हैं। उनके प्रोजेक्ट, Voice For India में वह इस बारे में बात करती हैं कि कैसे आंतरराष्ट्रीय और भारतीय प्रमुख मीडिया भारत के साथ और हिंदुओं के लिए भी अनुचित  प्रवृति कर रहे हैं।
रेनी कई अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वीडियो पर अपनी आवाज उठाती है, ताकि भारत में होने वाली कुछ पूर्वाग्रह चीजों को शिक्षित, प्रेरित और जागरूक करके हिंदुओं का समर्थन कर सकें। दुनिया भर के उनके कई प्रशंसकों ने उनकी बहादुरी को सोशल मीडिया साइट्स पर भी खूब सराहा  है। रेनी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मीडिया समाचार पर छा चुकी हैं और डॉ सुब्रमण्यम स्वामी जैसी राजनीतिक हस्तियां भी उनकी सामग्री का उपयोग अपने सोशल मीडिया पेजों पर करते रहे हैं।
रिनी के चाह में पड़ना मुश्किल नहीं है क्योंकि वह भारतीय समाज और यहां तक ​​कि गायों से बहुत प्यार करती हैं, वह गौशालाओं में अक्सर आती हैं। रेनी लिन एक लेखिका भी हैं, उन्होंने भारत के समाज और भारत के खिलाफ कुछ प्रमुख मीडिया के एजेंडे के बारे में एक पुस्तक लिखी है। अपनी पुस्तक “India Stripped” में, वह भारत के खिलाफ होनेवाले प्रचार को उजागर करती है और वास्तविक भारत को दिखाती है जो कि मीडिया कभी उसका प्रसारण नहीं करेगा। उसकी पुस्तक दुनिया भर में Amazon India, Flipkart और Amazon पर उपलब्ध है।

अपने खाली समय में रेनी लिन पंजाबी संगीत सुनना और भांगड़ा करना पसंद करती हैं, उन्हें पंजाबी संस्कृति से गहरा लगाव है। वह हमें बताती है कि वह भारतीय भोजन की भी शौक़ीन है और यह उसका पसंदीदा व्यंजन है, विशेष रूप से उसे दाल तड़का और सरसों का शाक बहुत पसंद है। वह बताती हैं कि वो भारतीय सेना का बहुत ही सम्मान करती है। पुलवामा हमले के बाद, रेनी बहुत ही परेशान हो गई थी, उसने इंडिया गेट पर हो रही रैली में अपना प्यार और समर्थन दिखाते हुए अपनी जान गंवाने वाले जवानों को याद किया था। वह वर्तमान में “सेवा भारती दिल्ली” के साथ अपने स्ट्रीट चिल्ड्रन प्रोजेक्ट में काम कर रही हैं ताकि कम भाग्यशाली बच्चों को जीवन में बेहतर अवसर मिल सकें। आप अपने किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़कर Renee Lynn’s Voice for India मिशन में शामिल होकर देश और हिन्दू धर्म की मदद कर सकते हैं। फेसबुक और अन्य साइटों पर उसे खोजें “Renee Lynn – Voice for India”, वास्तविक भारत के बारे में सच्चाई बताने के लिए रेनी के मिशन में शामिल होकर उन्हें समर्थन करने में मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here