लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष दिए मिलेगा वित्तीय लाभ प्रदान – प्रशांत देष्टा

संस्थागत भू-स्वामी नहीं ले सकेगें योजना का लाभ

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

सोलन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के अन्तर्गत उपमण्डल के किसानों के आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया को 22 फरवरी तक बढ़ाया गया है।ये जानकारी आज उपमंडलाधिकारी प्रशांत देष्टा ने नालागड़ में पीएम-किसान योजना के कार्यान्वयन के सम्बन्ध में आयोजित बैठक के दौरान दी ।

प्रशांत देष्टा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत उपमण्डल के पात्र किसान 14 फरवरी से सम्बन्धित पटवारखानों में आवेदन फार्म भर सकेंगे। इसके लिए किसानों को अपने क्षेत्र के पटवारी से सम्पर्क करना होगा। आवेदन प्रपत्र सम्बन्धित पटवारियों के पास निःशुल्क उपलब्ध रहेंगे। फार्म भरने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा।

 उपमण्डलाधिकारी ने कहा कि योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष सम्मान के रूप में 6000 रुपए के वित्तीय लाभ प्रदान किए जाएंगे। यह सम्मान राशि उन पात्र किसानों को ही प्रदान की जाएगी जिनके पास 02 हैक्टेयर तक ही कृषि योग्य भूमि हो। उन्होंने कहा कि संस्थागत भू-स्वामी योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे।

बैठक में तहसीलदार नालागढ़ केश्व राम, तहसीलदार बद्दी मुकेश शर्मा, ख्ण्ड विकास अधिकारी नालागढ़ हेम चन्द शर्मा, तहसीलदार रामशहर बिमला देवी, नायब तहसीलदार बद्दी राजकुमार सहित अन्य अधिकारी एवं पटवारी उपसिथत थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here