Wednesday, December 2, 2020
aadarshhimachal@gmail.com

एकल अभियान भाग रामपुर अंचल आनी के आचार्य वार्षिक अभ्यास वर्ग में दिया जा रहा प्रशिक्षण

Share This News

दीवान राजा

आनी। बुधवार को एकल अभियान के तहत संच चवाई के आचार्य वार्षिक अभ्यास वर्ग का विधिवत शुभारंभ सरस्वती विद्या मंदिर चवाई के प्रधानाचार्य प्रकाश व एसएमसी अध्यक्ष संगत राम ने बतौर मुख्यातिथि के रूप सरस्वती मां के सम्मुख द्वीप प्रज्वलित द्वारा   किया  गया ।

अंचल आनी की प्रशिक्षण प्रमुख मोनिका ठाकुर ने आचार्य वार्षिक अभ्यास वर्ग की रूपरेखा पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि संच चवाई के विभिन्न विद्यालयों के 30 आचार्यों के लिए आयोजित किये गए सात दिवसीय आवासीय वर्ग में आचार्य को शाररिक,मानसिक व  बौद्धिक रुप व अनेक सत्रों का  आयोजन किया जा रहा है ।  समय समय पर भाग व अंचल टोली भी इस वर्ग में उपस्थित रहेगी ।
 उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण उपरांत सभी प्रशिक्षित आचार्य अपने अपने गांव में जाकर एकल विद्यालय के माध्यम से इसका प्रचार करेंगे। जो अपने गांव के ही 6 से 14 वर्ष के बच्चों को पंचमुखी शिक्षा जैसे शिक्षा आरोग्य विकास जागरण संस्कार को आधार मानकर आधुनिक समाज में विलोपित हो रही संस्कृति धर्म एवं राष्ट्र धर्म को जागृत करने में भावी पीढ़ी को मदद करेंगे।
वहीं,इस मौके पर मुख्यातिथि प्रकाश व संगत राम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को संस्कारवान शिक्षा देने में एकल विद्यालयों का अहम योगदान है ।
वहीं,प्रवक्ता राजनीति शास्त्र राजेन्द्र ठाकुर कहा कि संवेदना के बिना राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता। इस तरह से आचार्यों में समाज सुधार एवं राष्ट्र निर्माण में सहयोग करने सकारात्मक सोच का संचार किया जा रहा है ।
    अभ्यास वर्ग में जहां सुबह योग प्राणायाम की विधाएं सिखाई जा रही है वहीं,रात्रि सत्र में भजन संधाएँ भी आयोजित की जा रही है जिससे पूरा माहौल भक्तिमय हो रहा है । दिन के समय में एकल विद्यालय परिवार के सदस्य आचार्यों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं ।  इस अवसर पर अंचल आनी की प्रशिक्षण प्रमुख मोनिका जी,संच प्रमुख रेखा ठाकुर जी,युवा भारत उपाध्यक्ष प्रकाश ठाकुर,आचार्य किशन शर्मा समेत मौजूद रहे ।
loading...