कुल्लू दशहरा शुरू: भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा के बीच सैंकड़ों देवी-देवताओं के मिलन का गवाह बने हजारों लोग

हर तरफ जयकारों के उद्घोष और वाद्ययंत्रों की धमक से गूंज उठा ढालपुर मैदान

0
104
रघुनाथ की भव्य रथ यात्रा के साथ कुल्लू दशहरा शुरू
रघुनाथ की भव्य रथ यात्रा के साथ कुल्लू दशहरा शुरू

अरूण राणा

कुल्लू। विभिन्न स्थानों से आए तीन से अधिक देवी-देवताओं की उपस्थिति में अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का मंगलवार को आगाज हो गया। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर इस आस्था और संस्कृति को देखने हजारों की संख्या में पंहुचे लोग देव मिलन का गवाह भी बने। उल्लेखनीय है कि दशहरा उत्सव शुरू होने से पहले यह सभी देवी-देवता अधिष्ठाता देव रघुनाथ के समक्ष अपनी उपस्थित दर्ज करवाते हैं। सुबह से ही भारी भीड़ के बीच सैकड़ों वाद्ययंत्रों की देवधुनों और भगवान श्रीराम के जयघोष के बीच शाम 4:45 बजे अधिष्ठाता देव रघुनाथ की भव्य रथ यात्रा ढालपुर रथ मैदान से शुरू हुई। रथ के पहिये माता भेखली का इशारा मिलने के बाद ही हिले।

भगवान रघुनाथ के रथ को सभी धर्मों के लोगों ने खींचकर रथ मैदान से उनके अस्थायी शिविर ढालपुर मैदान में पहुंचाया। इस दौरान हजारों लोगों के भक्तिमय उद्घोष से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा। सात दिनों तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव के दौरान रथयात्रा में मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अलावा त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल, हिमाचल हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी और जिला एवं सत्र न्यायाधीश कुल्लू पुरेंद्र वैद्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: तीसा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस

करीब छह दर्जन देवी-देवताओं की उपस्थिति में सैकडों ढोल-नगाड़ों, नरसिंघों, शहनाई की स्वरलहरियों के साथ भगवान रघुनाथ देवता बिजली महादेव के साथ होमगार्ड के बैंड और पुलिस के कमांडो दस्ते के साथ पालकी में सवार होकर ढालपुर मैदान पहुंचे। रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह और राज परिवार ने रथ की अगवानी की। रथ के रस्से को छूकर हजारों ने पुण्य कमाया। इस दौरान देशी-विदेशी पर्यटक भी मौजूद रहे। न्योते पर बुलाए करीब 331 देवी-देवता सात दिन तक ढालपुर मैदान में बने अस्थायी शिविरों में रहेंगे और लोगों को आशीर्वाद देंगे। 14 अक्तूबर को अंतिम दिन लंका पर चढ़ाई के बाद सभी देवता अपने-अपने मूल स्थानों की ओर प्रवास कर जाएंगे।

 

loading...