मैदानी इलाकों में तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ होगा बारिश

पहाडों पर बर्फबारी के आसार, चेतावनी जारी

प्रियंका शर्मा
शिमला। वैसे तो फरवरी को मोहब्बत के महीने के तौर पर देखा जाता है, लेकिन इस बार वैलेंटाइन के दिन लोगों को मौसम की मार झेलनी पड़ सकती है। प्रदेश में मंगलवार से मौसम फिर करवट बदलेगा और बर्फबारी के साथ बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। चार दिन तक मौसम खराब रहेगा, जिससे फिर हिमाचल सहित पड़ोसी राज्यों में ठंड बढ़ेगी। ऐसे में प्रदेशवासियों की मुश्किलें फिर से बढ़ने वाली हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा अनुमान के मुताबिक इस बार वैलेंटाइन डे पर आसमान से बारिश और बर्फबारी के रूप में आफत बरसेगी। वहीं मैदानी इलाकों में तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना जताई गई है। 12 फरवरी से प्रदेश में बर्फबारी और वर्षा की पूरी संभावना है। 13 और 14 फरवरी को प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में बारिश के साथ हिमपात होगा। वहीं 15 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा।
सोमवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। धूप खिलने से अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। हिमाचल में खराब मौसम से दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अभी भी 450 से अधिक सड़कें बंद पड़ी हैं। चंबा, लाहौल और कुल्लू-मंडी के कई इलाके अभी भी कटे हुए हैं। पहले से ही सड़क, बिजली-पानी और दूरसंचार सेवा से महरूम इलाकों में फिर बर्फबारी हुई तो मुश्किलें और बढ़ जाएंगी।

हिमस्खलन से तीन घर जमींदोज, 50 मवेशी जिंlदा दफन

चंबा से मिली जानकारी के मुताबिक पांगी घाटी के मूर्छ गांव में तीन घर हिमस्खलन की चपेट में आने से पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। इस हादसे में एक गाय सहित 50 भेड़-बकरियां भी जिंदा दफन हो गईं। इसके अलावा कुछ अन्य मकानों को आंशिक रूप से नुकसान हुआ है। इस घटना की जानकारी मूर्छ गांव के लोगों ने चार दिन बाद पैदल किलाड़ पहुंच कर प्रशासन को दी है। सूचना मिलने पर प्रशासन की ओर से कानूनगो व पटवारी को मौके पर भेज दिया है। हांलाकि किसी प्रकार की जानी नुकसान की खबर नहीं मिली है। कानूनगो पटवारी को मौके पर भेज दिया है। कबायली क्षेत्र भरमौर-पांगी का संपर्क भी देश-दुनिया से कटा हुआ है।

ये रहा न्यूनतम तापमान

बीती रात को प्रदेश के विभिन्न शहरों में न्यूनतम तापमान (सेंटीमीटर में) केलांग में माइनस 10.8, कल्पा में माइनस 4.2, मनाली में 0.0, कुफरी में 2.1, डलहौजी में 2.9, भुुंतर में 3.0, शिमला में 4.1 ओर धर्मशाला में न्यूनतम पारा 4.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here