आदर्श हिमाचल ब्यूरो

धर्मशाला – डीसी कार्यालय धर्मशाला के नैनसुख सभागर में उपायुक्त ने जिला मुख्यालय के पत्रकारों के साथ वार्ता में आगामी लोकसभा चुनावों के बारे में विस्तृत ब्यौरा सांझा किया ।

उपायुक्त ने बताया कि वर्तमान में जिले में 1611 नियमित मतदान केंद्र हैं इसके साथ ही 20- बैजनाथ (एससी) विधानसभा क्षेत्र के बडा भंगाल में लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान एक सहायक मतदान केंद्र की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई हैं तथा लोकसभा चुनाव -2019 के मद्देनजर मतदान केंद्र का भौतिक सत्यापन जारी है। उन्होंने बताया कि 8-फतेहपुर (एसी) के कुथेहर स्थित एक द्वीप में भी एक मतदान केन्द्र स्थित है, जहां पोलिंग पार्टी नाव से पहुंचती है।
उन्होंने बताया कि मतदाता सूची 21 जनवरी को प्रकाशित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 1,200,673 मतदाता हैं जिसमें 605,689 पुरूष और 5,94,984 महिला मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि 01 जनवरी की पात्रता आयु के साथ मतदाता के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है और निरंतर अपडेशन की प्रक्रिया अभी भी जारी है। उन्होंने बताया कि प्रकाशित इलेक्टोरल रोल के अनुसार लिंग अनुपातए जनगणना लिंग अनुपात 1013 के मुकाबले 982 है, जबकि राज्य निर्वाचक लिंग अनुपात 971 है। अंत में प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार मतदाता जनसंख्या अनुपात 714 है जबकि राज्य का अनुपात 672 है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्रों योग्य नागरिकों के नामांकन के लिए विशेष शिविर 23 और 24 फरवरी को आयोजित किए गए थे। इसके अलावा नामांकन के लिए दिनांक 2 मार्च को सभी कॉलेजों, व्यावसायिक कॉलेजों, टांडा मेडिकल कॉलेजए नर्सिंग कॉलेजों तथा आईटीआई में विशेष शिविर आयोजित किए गए

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान वेब कास्टिंग के लिए इस जिले के 162 मतदान केंद्रों की पहचान की गई है जबकि 30 मतदान केंद्र जो महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे, की पहचान की गई है। चुनाव के संचालन के लिए जिले में पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपीएटी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव के संचालन के लिए नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की डेटा प्रविष्टि ईसीआई द्वारा प्रदान किए गए डीआईएसई सॉफ्टवेयर में चल रही है और इसे तीन-चार दिनों के भीतर पूरा किया जाएगा। केंद्रीय सरकार से माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here