नादौन के भवन निर्माण शुरू होने पर इलाके में खुशी की लहर – अनुराग ठाकुर

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

 

हमीरपुरलोकसभा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र नादौन में केन्द्रीय विद्यालय भवन का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। 7,931 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले विद्यालय के संपूर्ण सुविधा संपन्न भवन पर 13 करोड़ 4 लाख रूपये व्यय किए जाएगें । वर्षां से किराए के भवन में चल रहे केन्द्रीय विद्यालय नादौन के भवन निर्माण शुरू होने पर इलाके में खुशी की लहर है। सांसद अनुराग ठाकुर जनसभा को संम्बोधित करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयासो के बाद ही केन्द्रीय विद्यालय नादौन को अपना भवन मिलने जा रहा है जिसके लिए उन्होंने नादौन वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय के भवन-निर्माण कार्य पूरा होने के पश्चात इसे बाहरवीं कक्षा तक स्तरोन्नत कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शिक्षा बजट में केन्द्र सरकार ने 25 प्रतिशत अतिरिक्त बजट की बढ़ोत्तरी की है ताकि बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान की जा सके । उन्होंने कहा कि ऊना- हमीरपुर रेलवे लाईन पर नादौन में दो स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के अतंर्गत 5 लाख तक का मुफत इलाज का प्रावधान किया गया है तथा बचे हुए लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा हिम केयर योजना से बेहतर स्वास्थय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के 45 करोड़ मजदूरों को 60 वर्ष के पश्चात पेंशन की सुविधा प्रदान की गई हैं तथा उज्जवला योजना के अतंर्गत 8 करोड़ महिलाओं को निरूशुल्क गैस प्रदान की गई है।
तीन मंजिल इस भवन की छत पर सोलर पैनल स्थापित किए जांएगे। इस भवन में 480 छात्रों के लिए 12 कक्षा.भवन ए भौतिक ए रासायनिक ए जैविक विज्ञान तथा गणित व कंम्पयूटर की पांच प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी । साथ ही भवन में एक लाईब्रेरी ए परीक्षा हॉल ए अध्यापक कक्ष ,चिकित्सा , एन सी सी व स्कॉट एंड गाईड रूम , शारीरिक अध्यापक कक्षए कला कक्ष और एक गतिविधि कक्ष भी स्थापित किए जाएंगे। इससे बच्चों को शिक्षा का बेहतर माहौल मिलेगा। विद्यालय परिसर में 1066 वर्ग मीटर पार्किंग क्षेत्र के साथ-साथ 556 मीटर लंबी चारदीवारी भी लगाई जाएगी।
इस अवसर पर एच आर टी सी के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री, जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, उपाध्यक्ष चंदू लाल चौधरी , उपायुक्त हमीरपुर डा0 ऋचा वर्मा, उपमंडलाधिकारी (नागिरक) बी आर धीमान , केन्द्रीय विद्यालय गुरूग्राम सभंाग के उपायुक्त एस एस रावत तथा केंद्रीय विद्यालय नादौन की प्रधानार्चाय वीनिता परशिरा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here