पांच शहरों में पारा शून्य से नीचे…17 शहरों का पारा 3 डिग्री से कम

सोलन में शरद ऋतु की सबसे ठंडी रात

प्रियंका शर्मा
शिमला। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम खुलने से लोगों को कड़ाके की ठंड से निजात मिली और गुनगुनी धूप से दिन के तापमान में हल्की उछाल आई। लेकिन रात के वक्त भयंकर सर्दी का दौर जारी है और लगभग पूरा प्रदेश ठंड से बेहाल है। बीते चौबीस घंटे में जंजैहली और कोठी में तीन सैंटीमीटर जबकि मनाली में दो सैंटीमीटर बर्फबारी हुई है। जबकि भुंतर, सिओबाग, अघर, सुन्नी भज्जी, चंबा और पंडोह में बारिश हुई है। इस अवधि में राज्य के 17 शहरों का पारा 3 डिग्री से कम दर्ज किया गया। इनमें चार शहरों का माइनस में रिकार्ड हुआ। खिली धूप में पहाड़ पर बिछी बर्फ चांदी की तरह चमक रही है। बाहर से आए पर्यटकों ने पहाड़ों पर गिरी बर्फ को निहारा। उधर, प्रशासन की ओर से बर्फबारी से बंद हुए यातायात रूटों के बहाल करने के प्रयास शुरू हो गए हैं।
मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक लाहौल-स्पीति के केलंग में पारा माइनस 12.0 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहीं किन्नौर के कल्पा में माइनस 8.2, मनाली में माइनस 5.0, कुफरी में माइनस 2.9 और सियोबाग में माइनस 1.0 डिग्री रहा। इसके अलावा डलहौजी और सोलन में शून्य, सुंदरनगर में 0.3, चायल में 0.7, चंबा में 0.8, भुंतर में 0.9, शिमला व पालमपुर में 1, ऊना में 2, कांगड़ा में 2.2, हमीरपुर में 2.6, बिलासपुर में 2.7 और धर्मशाला में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
धूप के बावजूद गिरा अधिकतम पारा
उधर, सोमवार को प्रदेश में मौसम साफ रहने के बावजूद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी दर्ज हुई। शिमला में अधिकतम तापमान 11.9, धर्मशाला में 12.2, कल्पा में 3.6, केलांग में 3.0, डलहौजी में 6.6, कुफरी में 6.6, चंबा में 15.2, मंडी में 17.6 बिलासपुर में 19.0, हमीरपुर में 18.8, कांगड़ा में 19.3, नाहन में 18.0, सुंदरनगर में 19.5 और ऊना में 22.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।
निचले क्षेत्रों में बर्फबारी के इंतजार में बागवान
वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के निचले क्षेत्रों में लोग अभी भी और बर्फबारी का इंतजार कर रहे है। ं फलदार फसलों के लिए बागवानों को उम्मीद है कि उनके बगीचों तक बर्फ पहुंचे, जिससे सेब और अन्य फसलों के लिए चिलिंग आॅवर्स पूरे हो।
बर्फबारी से 76 सड़कें अभी भी अवरूद्ध
इस बीच बीते दिनों हुई बर्फबारी से पर्वतीय इलाकों में अभी भी 76 सड़कें अवरूद्व हैं। सोमवार को मौसम साफ होने के कारण लोक निर्माण विभाग ने बर्फबारी से बंद 74 सड़कों को बहाल कर दिया। विभाग का दावा है कि अगले दो दिन अधिकतर अवरूद्व सड़कों को बहाल कर लिया जाएगा। बीते 12 जनवरी को भारी बर्फबारी से शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति व किन्नौर में 150 से अधिक सड़कें बंद हो गई थीं।
हिमाचल में और गिरेगा तापमान: डॉ मनमोहन सिंह
मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के पर्वतीय इलाकों में हुए हिमपात की वजह से तापमान में भारी गिरावट आई है, जो अभी जारी रहेगी। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम के साफ बने रहने की संभावना जताई है। 16 जनवरी को भी राज्य में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 17 व 18 जनवरी को मौसम शूष्क बना रहेगा। लेकिन 19 व 20 जनवरी को फिर से बर्फबारी की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here