भद्रवाड़ मे सिचांई एवं जन स्वास्थ्य विभाग उपमण्डल का शुभारंभ

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

मण्डी । सिचांई एवं जन स्वास्थ्यए बागवानी तथा सैनिक कल्याण मन्त्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने सरकाघाट के भदरोता क्षेत्र के भद्रवाड़ मे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमण्डल तथा पिंगला में 180 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना जाजर टीला का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर जनसमूह को सम्बोधित करते हुए महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों के लिए नई- नई योजनायें तैयार कर रही है और इन योजनाओं से अपने घर के नजदीक ही मूलभूत सुविधायें प्रदान करने के लिये प्रयत्नशील है। इसी का परिणाम है कि छोटे छोटे कस्बों मे भी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के उपमण्डलीय कार्यालय खोल कर लोगों को उनके घर.द्वार पर सुविधायें प्रदान की जा रही है ।
उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी प्रदेश है इसके बावजूद भी सरकार हर क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि सिचांई एवं जन स्वास्थ्यए बागवानीए पर्यटन पर वर्तमान सरकार ने अपने सवा साल के भीतर ही लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाएं जनता को समर्पित की हैं। इसके तहत लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये केवल बागवानी के क्षेत्र मे 1688 करोड़ रुपये की योजनाएं क्रियान्वित हैं जिसमें हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों को शामिल कया गया है जिसमें लोगों को अच्छी किस्म के फलदार पौधे कम से कम दामों मे उपलब्ध करवाये जा रहे हैं तथा सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जायेगी । जिसमे नई तकनीक तथा स्प्रींकलर सुविधा से सिचांई का प्रावधान किया जायेगा । जिसके लिये वर्षा के पानी को संग्रहित कर खेतों तक पहुंचाया जायेगा ।
उन्होने जानकारी देते हुये बताया कि सरकाघाट मे सैन्य अकादमी को भी मन्त्रिमण्डल से मन्जुरी मिल चुकी है और जल्द ही इसे शुरू भी कर दिया जायेगा जिससे इस क्षेत्र के युवा वर्ग को सेना मे भर्ती होने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसमे लड़कियों को भी प्रशिक्षण का प्रावधान रखा गया है ।
इस अवसर पर सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि गत 5 वर्षों मे केन्द्र सरकार द्वारा सभी वर्गों व समुदायों के लिये बहुत सी जन कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई है जिससे लोगों को सीधे तौर पर लाभ पहुंच रहा है ।
विधायक कर्नल ईन्द्र सिंह ने भी मुख्यातिथी के समक्ष अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की जानकारी दी तथा समस्याओं से भी अवगत करवाया । ईलाका भदरोता को मिली सौगात के लिये मन्त्री, सांसद तथा हिमाचल सरकार का आभार भी प्रकट किया ।
अवसर पर विधायक कर्नल ईन्द्र सिंह ने मुख्यातिथी तथा लोकसभा सांसद राम स्वरूप शर्मा का शाल व टोपी पहनाकर स्वागत किया ।
इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष रूप लाल रत्न, पूर्व मण्डलाध्यक्ष पृथ्वी राज धूमल, पूर्व जिला उपाध्यक्षा सरोज धूमल, राज्य महिला सचिव एवं सदस्य महिला कल्याण बोर्ड हि. प्र. अंजु शर्मा ए जिला महामन्त्री दलीप ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष निशा ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी व बहुत से गणमान्य व्यक्ति उपस्थिति थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here