एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आया हिमाचल …..तीन जिलों में अलर्ट जारी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला।  सूबे में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिससे जनजातीय जिले लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी और भरमौर की ऊंची पर्वत श्रृखलाओं पर बर्फबारी शुरू हो गई है। विश्व प्रसिद्ध रोहतांग समेत सूबे के पर्वतीय क्षेत्रों में पर रुक-रुक कर हल्का हिमपात हो रहा है। रोहतांग में 10 से 15 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। बर्फबारी और बारिश के साथ शीत लहर का प्रकोप भी बढ़ गया है। इधर, मौसम के तेवरों को देख कुल्लू, लाहौल और चंबा प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और अधिकारियों को आपदा से निपटने के लिए सतर्क रहने के आदेश दिए गए है।
मौसम विभाग के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार जताए हैं। 12 जनवरी को सूबे के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिला चंबा की ऊपरी चोटियों में भी वीरवार दोपहर बाद रुक-रुक कर हल्की बर्फबारी हुई।

दो दर्ज रूटों पर नहीं चलेगी निगम की बसें
वहीं, मौसम के बदले तेवर को देखते हुए एचआरटीसी कुल्लू ने जिला के प्रभावित दो दर्जन रूटों पर बसों को नहीं भेजने का निर्णय लिया है।
10 से 12 जनवरी तक होगी भारी बर्फबारी, रहे सतर्क
उपायुक्त चम्बा हरकेश मीणा ने अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है और लोगों को हिदायत दी है कि मौजूदा समय मे काफी ठंड, वर्षा और बर्फवारी का सामना करना पड़ रहा है। अगले तीन दिन 10 जनवरी से 12 जनवरी तक मौसम की बहुत ज्यादा खराब होने की संभाबना है। इस समय मे जितना हो सके साबधानियाँ बरतें और अपने आप को और अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें ।
विभिन्न शहरों में ये रहा न्यूनतम तापमान
बीते चौबीस घंटे में केलांग में न्यूनतम पारा -10.2, कल्पा -5.0, मनाली -2.6, मंडी 0.2, भुंतर 0.8, सोलन 1.6, शिमला 3.7, कुफरी और सुंदरनगर में 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here