शिमला में मायूसी…किन्नौर से चंबा तक की पहाड़ियां बर्फ से सफेद…….अगले 48 घंटे पड़ेगें भारी: डॉ मनमोहन सिंह

प्रियंका शर्मा
शिमला। नए साल में मौसम ने अपने तेवर दिखा दिए है। प्रदेश में उत्तरी, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हो रही है। लाहुल-स्पीति, किन्नौर, मनाली, कुल्लू और कांगड़ा में ऊंची चोटियों पर बुधवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रे में आधा फुट से अधिक बर्फबारी हुई। इसके साथ सोलंग नाला, गुलाबा कोठी व माता हंडिंबा के परिसर में हल्की बर्फबारी हो रही है। उधर, तीसा, भरमौर, सलूणी और पांगी में पहाड़ियों पर दो से तीन फीट तक हिमपात हुआ है। किन्नौर में अधिकांश इलाकों में बर्फबारी का दौर चला हुआ है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। ठंड से लोग घरो के अंदर दुबके हुए हैं। मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों तक भारी बर्फबारी की चेतावनी है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। इस दौरान शिमला, कुल्लूू-मनाली, मणिकर्ण बड़ी संख्या में पहुंच गए हैं। बर्फबारी से सैलानियों के पैसे बसूल हो गए है। लेकिन शिमला में बर्फबारी न होने से मायूसी भी छाई रही।
उधर, मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के अधिकतर इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।
मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार और शनिवार को उच्च, मध्य और निचले पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने जोखिम भरे इलाकों में न जाने की सलाह दी है।
ये रहा न्यूनतम तापमान
बुधवार को प्रदेश में लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री, किन्नौर के कल्पा-3.4 डिग्री, कुफरी में -1.1 डिग्री, डलहौजी 0.0 डिग्री, जबकि मनाली 0.6, मंडी के सुंदरनगर में 5.5 डिग्री, मंडी 3.1, कुल्लू के भुंतर में 5.2, ऊना में 7.2, शिमला में 3.7 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।
कुल्लू जिला में भारी बारिश और हिमपात की चेतावनी
टोल फ्री नम्बर जारी: डॉ. युनूस
  उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुल्लू जिला में भी 6 जनवरी तक मौसम खराब रहने की आशंका है। इसको देखते हुए मौसम विभाग और जिला प्रशासन ने 4 से 6 जनवरी तक अलर्ट जारी किया है। उपायुक्त यूनुस ने बताया कि 4 से 6 जनवरी तक कुल्लू जिला के उपरी क्षेत्रों में भारी हिमपात और निचले इलाकों में बारिश की आशंका है। उपायुक्त ने लोगों से खराब मौसम व बर्फबारी के दौरान उंचे क्षेत्रों की ओर न जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टॉल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here