शिमला लोकसभा क्षेत्र से कुल 12,23,290 मतदाता करंगे अपने मत का प्रयोग…..

प्रत्याशी के चुनाव खर्च पर रहेगी चुनाव विभाग की पैनी नजर…..

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में करीब 6 हजार कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। सुरक्षा के लिए फूल प्रूफ इंतजाम किए जाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से सभी लाइसेंस धारकों से 31 मार्च तक अपने हथियार नजदीकी पुलिस थाने में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

छूटे मतदाताओं को भी 19 अप्रैल तक अपने नाम दर्ज करवाने का अवसर मिलेगा इसके लिए विषय अभियम चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब 18 हजार मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। उम्मीदवारों के खर्च पर पूरी नजर रहेगी। खर्च की सीमा केवल 70 लाख तय की गई है। चुनाव पर नजर रखने के लिये एक एप्प शुरू की जाएगी। जिसमें कोई भी शख्स फोटो, वीडियो या लिखित शिकायत करने पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वहीं सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर रहेगी। हर ईवीएम के साथ वीवी पैट लगाई जाएगी। अभी 5 स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम रखी गई है। मतदान के बाद सुरक्षा के लिए घणहाट्टी कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा। नॉमिनेशन के समय उम्मीदवार के साथ केवल 4 समर्थक आ सकेंगे। साथ ही उपयुक्त कार्यालय से 100 मित्र डोर तक केवल 3 वाहनों से ही पहुंचेंगे। उल्लंघना करने पर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here