प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 456 लाभार्थियों को बांटे स्वीकृति पत्र

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
धर्मशाला: शहरी विकास आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में सुनियोजित विकास कर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल दिया जा रहा है। महत्ववपूर्ण शहरों को स्मार्ट शहर बनाने का कार्य प्रगति पर है। शहरी क्षेत्रों में पार्क, पार्किंग, जन-सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।
  सरवीन चौधरी आज बैजनाथ (खीर गंगा) में 2 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित होने वाली  पार्किंग परिसर की आधारशिला रखने के उपरांत बोल रही थीं।
इस अवसर पर बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी विशेष रुप से उपस्थित थे।
  शहरी विकास मंत्री ने कहा कि इस पार्किंग परिसर के बनने से जहां स्थानीय लोगों को अपनी गाड़ियों को पार्क करने की समस्या हल होगी वहीं बैजनाथ शिव मन्दिर में आने वाले पर्यटकों को अपने वाहनों को लगाने के उचित स्थान प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि पार्किंग की समस्या शहरी क्षेत्रों में विकराल रूप धारण करती जा रही है तथा इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों में पार्किंग की सुविधा प्रदान करने हेतु सरकार 50 प्रतिशत का अनुदान देगी और इसके लिए 10 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान किया गया है।
   शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार ने शहरी क्षेत्रों के विकास और सुविधाओं के सृजन के लिए प्राथमिकता के साथ कई नए कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने तथा शहरी गरीबों के उन्नयन हेतु केन्द्र द्वारा प्रायोजित तथा राज्य सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाएं लागू की जा रही हैं। जैसे कि स्मार्ट सिटी मिशन, अमृृत मिशन, प्रधान मन्त्री आवास योजना, दीन दयाल अंत्योदय, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, शहरी क्षेत्रों में सड़को का रखरखाव, सीवरेज योजना, पार्कों तथा पार्किग का निर्माण इत्यादि शामिल हैं।
  सरवीन चौधरी ने सरकार की विशेष उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्ति की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की है। उज्ज्वला योजना व गृहणी सुविधा योजना के तहत पत्र परिवारों को गैस कनेक्शन बांटे जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना को शहरी विकास मंत्री ने भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली में क्रान्तिकारी बदलाव लाने वाली योजना करार दिया। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जो देश के लगभग 50 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को हर साल पांच लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में कवर न होने वाले लोगों की सुविधा के लिए ‘‘हिम केयर’’ नाम से एक नई योजना आरंभ की गई है। इस योजना में भी प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज का प्रावधान किया गया है। उन्होंने लोगों से योजना के तहत अपने हेल्थ कार्ड बनाने को कहा।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 456 परिवारों को वितरित किये स्वीकृति पत्र
  शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में पात्र लोगों को गृह निर्माण के लिए उदारता से अनुदान दे रही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 456 पात्र परिवारों को 3 करोड़ 40 लाख रुपए के स्वीकृति पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पात्र परिवारों को 1 लाख 65 हजार रुपये की धनराशि दी जायेगी। उन्होंने  कहा कि यह धनराशि पात्र परिवारों को तीन किस्तों में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना एक वरदान सरीखी है।
   शहरी विकास मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना की परिकल्पना प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जिनके कच्चे घर हैं ऐसे परिवारों को आवास प्रदान करने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि 2022 तक सभी के पास अपना पक्का घर हो। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी वर्गों एवं क्षेत्रों में पहुंच रहा है, जिससे प्रदेश का सर्वांगीण विकास तय हुआ है तथा आम नागरिकों के जीवन में बदलाव आ रहा है।
   बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी ने पार्किंग की आधारशिला रखने पर  शहरी विकास मंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बैजनाथ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 30 कल्याणकारी योजनाओं का बजट में प्रावधान किया है। इनको मिशन के रूप में धरातल पर उतारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इनके आरंभ होने से प्रदेश में विकास की नई शुरूआत हुई है और प्रदेश के सभी लोगों को इनका लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि  वित्त वर्ष 2019-20  में प्रदेश सरकार ने 15 नई योजनाएं शुरू करने का फैसला किया
  बैजनाथ नगर पंचायत अध्यक्षा रुचि कपूर ने शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने शहरी विकास मंत्री के समक्ष बैजनाथ में सीवरेज, नगर परिषद का दर्जा, पपरोला के लिए पार्किंग, खीर गंगा के समीप पार्क निर्माण तथा ग्रामीण क्षेत्रों को टीसीपी से बाहर रखनेे की मांगें रखी।
  इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला में पार्क बनाने के लिये 25 लाख रुपए देने की घोषणा की।
  कार्यक्रम के पश्चात बीड़ निवासियों के प्रतिनिधिमंडल ने साडा को लेकर शहरी विकास मंत्री को मांगों को लेकर मांग पत्र सौंपा।
  इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा, एसडीएम बैजनाथ रामेश्वर दास, सचिव नगर परिषद ललित कुमार तहसीलदार बचित्र सिंह, पवन कपूर, वीरेंदर राणा, जेई नगर पंचायत बैजनाथ हितेश शर्मा, अनिता सूद, नगर पंचायत के पार्षदों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here