रविवार को भी खराब रहेगा मौसम….चेतावनी जारी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
शिमला। आज सुबह से आसमान पर बादल छाय रहे लेकिन शाम को सूबे की चोटियों पर बर्फबारी और मैदानों में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के कुल्लू, लाहौल, किन्नौर-सिरमौर और चंबा जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई जबकि राजधानी शिमला में लगातार बारिश हो रही है।
      अभी तक प्राप्त सूचना के मुताबिक लाहौल घाटी के मुख्य द्वार रोहतांग दर्रा में में 35 सेंटीमीटर, सोलंगनाला में 12, कोकसर में 15, जलोड़ी दर्रा में 10 और जिला मुख्यालय केलांग में 8 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है। घाटी में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उधर चंबा जिले के पांगी, भरमौर और डलहौजी में भी बर्फबारी होने की सूचना है जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी रहा।
       मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की चेतावनी है। पूरे प्रदेश में चार मार्च तक मौसम खराब रहने का पूवार्नुमान है। भारी भूस्खलन के चलते रामपुर-निरमंड रोड बंद हो गया है, कई वाहन फंस गए है। बारिश के कारण प्रशासन को बहाल करने में दिक्कत आ रही है। वहीं भरमौर-पठानकोट एनएच कई जगह प्रभावित रहा। घाटी में 36 गांवों में बिजली की आपूर्ति भी सुचारु नहीं हो पाई है।

खराब मौसम के चलते उपायुक्त यूनुस ने जारी की एडवायजरी 

मौसम के खराब रुख को देखते हुए कुल्लू जिला प्रशासन ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है।  उपायुक्त यूनुस ने बताया कि आज जिला में सुबह से लगातार वर्षा तथा ऊंचे क्षेत्रों पर बर्फबारी हो रही है। फोरलेन हाईवे का कार्य प्रगति पर है और वर्षा के कारण जगह-जगह भूस्खलन और पत्थर गिरने की आशंका बढ़ गई है। उन्होंने स्थानीय निवासियों और सैलानियों को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर न जाने और देर रात वाहन न चलाने की सलाह दी है।

ये रहा तापमान

       शनिवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज हुई। जबकि न्यूनतम तापमान केलांग में – 8.0 डिग्री, कल्पा में – 3.0 डिग्री, डलहौजी में 1.1डिग्री, कुफरी में 1.6 डिग्री, मनाली  में 3.4 डिग्री और राजधानी शिमला में आज का न्यूनतम पारा 5.7  डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here