केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर के साथ ‘सीखने के प्रति फल पर’ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग पर चर्चा 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

मंडी। शिक्षा, संसदीय कार्य व कानून मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज उपायुक्त कार्यालय मंडी के  विडियो कांफ्ररैंसिंग हाल में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर के साथ ‘सीखने के प्रति फल पर’ तथा राष्ट्रीय अवलोकन सर्वेक्षण ;एनएएसद्ध पर चर्चा की ।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में  लर्निंग आउट कम विषय पर प्रदेश के सभी स्कूलों में हैंड रिटन कक्षा व विषय वार लर्निंग आउट कम के चार्ट लगा दिए गए हैं तथा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया इसी आधार पर पूरी की जा रही है । सीखने के प्रति फल सुनिश्चित करने हेतु अध्यापकों को टीचर एप का प्रशिक्षण भी दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप शिक्षण अधिगम प्रक्रिया और सरल हुई है ।
उन्होंने राष्ट्रीय अवलोकन सर्वेक्षण ;एनएएस में चर्चा करते हुए बताया कि वर्ष 2019 में करवाए जाने वाले सर्वे में बेहतर परिणाम आने की संभावना जताई । उन्होंने बताया कि अगले शैक्षणिक सत्र से प्रदेश में पांचवी व आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा आयोजित करने का भी  निर्णय लिया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे स्थापित कर दिए गए हैं तथा परीक्षा केंद्रो में निरीक्षण हेतु तीन स्तरीय उड़न दस्ते भी तैनात किए जा रहे हैं ।  समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत सभी राजकीय स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के 5 से 25 हजार रूपये तक की राशि तथा सरकारी विद्यालयों में पुस्तकालय की स्थिति को सुधारने के लिए भी समग्र शिक्षा अभियान के तहत इतनी ही राशि मुहैया करवाइ्र्र जा रही है ।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में सत्र के आरंभ होते ही एनसीआरटी पाठ्यक्रम की पुस्तकें पहुंचा दी जायेगी तथा निजी स्कूलों को भी इस बारे आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए हैं ।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, उप निदेशक, उच्च शिक्षा, अशोक शर्मा, जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान बलबीर भारद्वाज, जिला योजना समन्वयक नरेश शर्मा तथा संजय चंदेल भी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here