‘अखंड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल के मोती‘ योजना से भावनात्मक रूप से जुडेंगे स्कूल के पुराने छात्र- राजेन्द्र गर्ग

261

अमरपुर में 5.50 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित 2 स्कूल के कमरों का किया उद्घाटन

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
 
बिलासपुर:- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र घुमारवीं में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेंद्र गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ‘अखंड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल के मोती‘ योजना शुरू की है जिसके तहत स्कूल पट्टिका में उन सब पुराने छात्रों के नाम अंकित होगें जो स्कूल से शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं व विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्थानों पर आसीन है वे भी स्कूल से भावनात्मक रूप से जुडेंगे तथा विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेगें
        उन्होंने कहा कि अध्यापक वर्ग से आहवान करते हुए कहा कि वे बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को पहचाने और उनकी रुचि के अनुसार ही बच्चो को परिपक्व बनाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को संस्कारित करने में अविभावकों की भी की बहुत बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने उन्होंने कहा  कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
        उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी नशे के दलदल में धंसती जा रही है उन्होनें युवा पीढ़ी से नशे जैसी बुरी आदतों से दूर रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए। इससे न केवल हमारा शारीरिक विकास होता है, बल्कि मानसिक रुप से भी हम स्वस्थ रहते हैं। उन्होंने अध्यापक वर्ग से आहवान करते हुए कहा कि उनका मुख्य लक्ष्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना है। उन्होंने कहा कि छात्रों को परिपक्व करना अध्यापक वर्ग की प्रमुख जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि यदि छात्र जागरूक होता है तो बहुत सारी कुरीतियां स्वयं दूर हो सकती हैं
      उन्होंने कहा कि स्कूल की मुरम्मत के लिए 20 लाख रूपए व्यय किए जा रहे हैं जिसकी पहली किस्त 5 लाख रूपए प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि स्कूल में डवल स्टोरी बहु उद्ेशीय हाल बनाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं जिस पर लगभग 3 करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे जिसे की विधायक प्राथमिकता में डाला गया हैं। उन्होंने इस मौके पर स्कूल के मेधावी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले बच्चों को सम्मानित किया।
      प्रधानाचार्य जोगिन्द्र सिंह राव ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।इस मौके पर एएमसी प्रधान सुभाष शर्मा, मंडल महासचिव सुरेश ठाकुर, मंडल मीडिया प्रभारी महेन्द्र पाल रतवान, एससी मोर्चा अध्यक्ष धनी राम सौंखला, ग्राम पंचायत प्रधान  चिंत राम तथा बड़ी संख्या में बच्चों के अभिवावक, गण मान्य व्यक्ति व समस्त स्टाफ मौजूद रहा।
       इसके उपरांत उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 5.50 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित 2 स्कूल के कमरों का उद्घाटन किया। उन्होंने स्कूल के विभिन्न विकासात्मक कार्यो के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने ऐच्छिक निधि से बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 10000 रूपये की राशि देने की भी घोषणा की।
प्रधानाचार्य राकेश कुमार ने स्कूल की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की।