पांच दिवसीय एनएसएस मैगा शिविर आरंभ…

प्रदेश के 1000 स्वंयसेवी ले रहे हैं भाग….

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

मण्डीराष्ट्र की युवा शक्ति के व्यक्तित्व विकास के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एक सक्रिय कार्यक्रम है जिसके तहत विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज हित के कार्य करते हैं।  यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने आज पांच दिवसीय राज्य स्तरीय राष्ट्रीय सेवा योजना के मैगा शिविर के शुभारम्भ अवसर पर दी।

    उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी में विद्यार्थी जीवन से ही समाजहित कार्यों में रत रहने से उनमें समाज सेवा या राष्ट्र सेवा के गुणों का विकास होता है।

 उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने का भी सुअवसर मिलता है। समाज व देश की उन्नति के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना चाहिए व समाज में व्याप्त कुरीतियों के निदान के लिए अपना सक्रिय सहयोग देना चाहिए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय समन्वयक दलीप ठाकुर ने बताया कि इस मैगा शिविर में हिमाचल प्रदेश की विभिन्न माध्यमिक पाठशालाओं के चयनित 1000 स्वयं सेवी भाग ले रहे हैं।

शिविर के सफल संचालन के लिए प्रदेश के 80 प्रशिक्षकों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि शिविर में स्वच्छता, नशा निवारण, मतदाता जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर विषेश ध्यान दिया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here