राहत व बचाव के लिए मौके पर पहुंची जिला प्रशासन की टीम
पांच मवेशी जिंदा जले

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

कुल्लू। जिले के उपमण्डल की फलाण ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिन्दी गांव में सोमवार को एक भीषण अग्निकांड में नौ घर जलकर राख हो गए जबकि एक मकान को आंशिक नुकसान पहुंचा है। इनमें 10 परिवारों के 38 लोग प्रभावित हुए हैं। उपायुक्त यूनुस ने बताया कि इस घटना की खबर सुनते ही एसडीएम को टीम सहित तुरंत से घटना स्थल को रवाना किया गया। गृह रक्षा का बचाव दल तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गया और स्थानीय लोगों की मद्द से आग पर काबू पा लिया और स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा चूंकि गांव सड़क से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है, जहां पैदल ही पहुंचा जा सकता है।
प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आग शॉट-सर्किट की वजह से लगी। अग्निशमन वाहन की पहुंच घटना स्थल तक न होने के कारण तेजी के साथ फैली आग को बुझाने में बचाव दल तथा स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अधिकांश मकानों में घास व चारा लोगों ने रखा था, जिस कारण आग तेजी से फैल गई।
उपायुक्त ने बताया हालांकि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन पांच मवेशी आग का ग्रास बन गए। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन की ओर से राहत मैनुअल के अनुसार फौरी राहत प्रदान की। कंबल, राशन इत्यादि मौके पर वितरित किए गए। प्रभावित परिवारों को 15 दिन का राशन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को यदि दवाईयों की आवश्यकता होगी, तो तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नुकसान का जायजा लेकर प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख 16 हजार रुपए की राशि के अलावा बर्तनों व अन्य सामान का आंकलन कर राहत राशि अगले एक सप्ताह के भीतर जारी कर दी जाएगी।
उधर, उपायुक्त ने अगले दो दिनों के दौरान जिला में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना के चलते स्थानीय लोगों और पर्यटकों से देर शाम अथवा रात्रि को राष्ट्रीय राजमार्ग मंडी-मनाली के बीच वाहनों को लेकर न निकलने की अपील की है, क्योंकि वर्षा के कारण जगह-जगह पर भूस्खलन और पत्थर गिर रहे हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here