निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक अस्त्र.शस्त्र ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध-  निर्वाचन अधिकारी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

हमीरपुर । रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) जिला हमीरपुर डॉ0 ऋचा वर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनावों की घोषणा हो गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 177 के अनुसार यदि कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान धनराशि या अन्य किसी प्रकार का परितोषण प्राप्त करता है या परितोषण देता है, जो कि किसी व्यक्ति के मतदान करने के अधिकार में प्रभाव डालता हो, को एक साल के कारावास या जुर्माना दोनों की सजा हो सकती है।

रिश्वत लेने और देने वाले दोनों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए तीन टीमें प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार उडऩ दस्ता दल गठित की गई है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार के रिश्वत लेने व देने से बचें। यदि कोई भी व्यक्ति रिश्वत देता या दिये जाने वारे कोई जानकारी रखता है तो वह तुरंत शिकायत जिला हमीरपुर में स्थापित जिला स्तरीय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ में स्थापित नंबर 1950 पर सूचित कर सकता है
उन्होंने यह भी आदेश जारी किए कि चुनावों के स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू संचालन के लिए और मानव जीवन पर किसी भी खतरे को रोकने के लिए और सार्वजनिक शांति में बाधा उत्तपन करने और गड़बड़ी को रोकने के लिए पूरे जिला में अस्त्र-शस्त्र ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश पुलिस कर्मियोंए होमगार्ड या किसी अन्य ऐसे व्यक्ति पर लागू नहीं होगा जो कानून और व्यवस्था ड्यूटी पर हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here