ग्रामीण क्षेत्र में रक्तदान शिविर में 112 यूनिट रक्त एकत्र की मिसाल काय़म

एनएसएस कॉर्डिनेटर दलीप ठाकुर ने 85वीं बार किया रक्तदान

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला।  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंढ़ोल की एनएसएस इकाई ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लगातार दूसरे साल रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में कुल 112 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। यह संख्या इसलिए भी काबिलेतारिफ है कि ग्रामीण इलाकों में इतनी बड़ी संख्या में रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित कर पाना अपने आप में एक मिसाल है। इसका श्रेय जाता है मंढ़ोल स्कूल के एनएसएस प्रभारी कुलदीप जस्टा को, जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को

रक्तदान करने के लिए जागरूक कर रहे हैं. इस रक्तदान शिविर में स्थानीय पंचायत के युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। वार्ड मेंबर अशोक शक्टेट ने लगातार दूसरी बार रक्तदान देकर एक जागरूक पंचायत सदस्य होने की मिसाल पेश की। इसके अलावा पड़ोसी पंचायतों कायना, शील, बराल, मगावटा तथा सारी के नागरिकों ने भी इस रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए विशेष योगदान दिया। इस अवसर पर आदर्श हिमाचल के मुख्य संपादक देविंद्र सिंह और दैनिक जागरण के पत्रकार यशपाल शर्मा ने भी रक्तदान कर समाज के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टिक्कर के टीजीटी राजकुमार ने एनएसएस शिविर में 14वी बार रक्तदान कर लोगों को संदेश दिया कि रक्तदान करने से न केवल लोगों की जान बचाई जा सकती है बल्कि आप खुद भी स्वस्थ रहते हैं। रक्तदान करने से किसी प्रकार की कोई दुर्बलता नहीं आती और आप हर तीन माह के अंतराल पर रक्तदान कर सकते हैं।

इसी विद्यालय के एनएसएस प्रोग्रान आफिसर विकेश जनारथा और प्रदेश शिक्षा निदेशालय में कार्यरत जयदेव नेगी ने भी रक्तदान किया। शिविर में राजकीय महाविद्यालय सरस्वतीनगर की एनएसएस इकाई सदस्यों ने भी अपना विशेष योगदान दिया।

एनएसएस स्टेट कॉर्डिनेटर दलीप ठाकुर ने भी ने भी 85वीं बार रक्तदान किया। इस अवसर पर स्टेट लाइजिनंग आफिसर एच एल शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

आईजीएमसी शिमला के ब्लड बैंक में कार्यरत डा विक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 112 यूनिट रक्त एकत्र करना अपने आप में एक मिसाल है।  इससे स्पष्ट होता है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी अब रक्तदान के प्रति काफी जागरूक हो रहे हैं।

विद्यालय के एनएसएस प्रभारी कुलदीप जस्टा व रजनी माजटा ने सभी लोगों खासतौर पर सभी रक्तदाताओं से उनके विशेष योगदान के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here