इकाई हिमाचल के छह ज़िलों के बेरोजगारों के लिए ले कर आई है आशा की किरण

अब तक करीब पांच सौ लोगो को दिया जा चुका है प्रशिक्षण

लोगो ने खूब उत्पादन का कार्य आरम्भ कर कर रहे है अच्छी कमाई

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। बेरोजगारों को खुम्ब उत्पादन कर स्वरोजगार के द्वार खोलने के लिए सरकार के निर्देश पर बागवानी विभाग ने प्रयास तेज किये है। खुम्ब उत्पादकों को घर द्वार पर खूब खाद सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने करोड़ो रूपये की लागत से शिमला जिला के दत्तनगर में आधुनिक सयंत्रो से युक्त खुम्ब खाद उत्पादन इकाई स्थापित की है ।

 इस इकाई के माध्यम से हिमचाल के छह ज़िलों किन्नौर, लाहुल – स्पीति , कुल्लू ,मंडी,शिमला और सोलन के खुम्ब उत्पादकों को खूब खाद की पूर्ति की जा रही है। इकाई के आरम्भ होने के बाद से अब तक विभिन्न वर्गों के करीब 500 लोगो को इस इकाई के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

इस में से करीब 70 लोगो ने अपने- अपने क्षेत्र में खुम्ब उत्पादन इकाई स्थापित कर अच्छी आमदनी ले रहे है। बागवानी विभाग के माध्यम से इस खुम्ब खाद उत्पादन एवं प्रशिक्षण इकाई में बेरोजगारों को प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे है।

विशेषज्ञ बागवानी विभाग एवं खुम्ब खाद उत्पादन इकाई दत्तनगर प्रभारी डॉ के एल कटोच ने का कहना है कि इस इकाई के अंतर्गत छह ज़िले के खुम्ब उत्पादकों को खाद की आपूर्ति की जा रही है। तथा बेरोजगारों को स्वरोजगार की ओर ले जाने के लिए यह प्रयास किये जा रहे है जोकि बेराजगारों को भी आर्थिक रूप से भी सही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here