देश की सबसे युवा प्रधान है जबना चौहान

कई राष्ट्रीय मंचों से भी कर चुकी है सम्मान हासिल

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

मंडी। देश की सबसे युवा प्रधान जबना चौहान ने वीरवार को देश की राजधानी दिल्ली में स्थित करोड़ीमल कॉलेज के विद्यार्थियों को महिला सशक्तिकरण स्वच्छता व नशा मुक्ति को लेकर टिप्स दिए, यह वही कॉलेज है, जिस कॉलेज के बिग बी यानी फिल्मी दुनिया के बेताज बादशाह फिल्म सुपरस्टार अमिताभ बच्चन स्टूडेंट रह चुके हैं।

कॉलेज परिसर में आयोजित समारोह के दौरान अपने संबोधन में जबना चौहान ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को लेकर देश में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है और इसके परिणाम भी अधिकांश जगह कभी अच्छे देखने को मिले हैं, बावजूद इसके स्वच्छ भारत का सपना तभी साकार हो सकता है जब हमारा मन साफ होगा तभी हम स्वच्छ भारत की कल्पना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आज हम सबको मिलकर नशे के खिलाफ मुहिम शुरू करनी होगी तभी हमारा राष्ट्र मजबूत होगा। जबना चौहान ने कहा कि आज हमारा युवा नशे की गिरफ्त में फसता जा रहा है जो कि देश के सामने एक बड़ी चुनौती हैए जिसके खिलाफ हम सबको मिलकर लड़ना होगा।

महिला सशक्तिकरण पर चर्चा करते हुए देश की युवा प्रधान जबना चौहान ने कहा कि आज महिला सशक्तिकरण पर भी बहुत काम हो रहा है। बेटीयो के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकारों की ओर से प्रयास हो रहे हैं महिला आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है बावजूद इसके समाज में चल रही कुछ रूढ़िवादिता के कारण महिलाओं को आगे बढ़ने में कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा हैए जिसके लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत है।

वही इस अवसर पर देश की युवा प्रधान जबना चौहान ने पत्रकारिता से लेकर पंचायत प्रधान तक के अपने जीवन के अनुभव को भी कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि यदि हौसले बुलंद हो और लक्ष्य निर्धारित कर सफर शुरू किया जाए, एक दिन मुकाम निश्चित तौर पर हासिल हो ही जाता है । जबना चौहान को देश की सबसे युवा प्रधान होने का गौरव प्राप्त है और पंचायत में स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने तथा शराबबंदी जैसे कठोर फैसले लेकर देश के सामने एक मिसाल पेश करने के कारण इन्हें कई राष्ट्रीय मंचों से सम्मान हासिल हो चुका है।

 फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित देश की कई नामी हस्तियां देश की इस युवा प्रधान को सम्मानित कर चुकी हैं। गुजरात के गांधीनगर मैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित महिला सरपंचों के राष्ट्रीय सम्मेलन में जबना चौहान को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा चुका है ।

वहीं देश की 100 प्रभावशाली महिलाओं में भी जबना चौहान का नाम दर्ज हो चुका है। जबना चौहान हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की थरजूण पंचायत की प्रधान हैए जो कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की गृह क्षेत्र सराज की पंचायत है । इसके अलावा मुंबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्तर के महिला सम्मेलन में फिल्म अभिनेत्री रानी मुखर्जी व तनु श्री दत्ता के साथ महिला सशक्तिकरण पर हुई डिबेट में भी भाग ले चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here