महिलाओं के सामाजिक व राजनीतिक उत्थान को दर्शाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: हंसराज

बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 250 बच्चियों को प्रदान की गई एफडी

जावेद खान 

चुराह। महिला सशक्तिकरण के तमाम दावों के बीच यह भी एक सुखद अहसास है कि महिलाओं को उनकी अहमियत बताने और उनकी उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए एक दिन रखा गया है।

इस दिन उन महिलाओं की छोटी छोटी उपलब्धियों के।लिए सम्मानित किया जाता है जिन्हें सालभर अनदेखा कर दिया जाता है । इन्ही सब के बीच आज चम्बा के दूरदराज उपमंडल तीसा में पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। यह भी उल्लेखनीय है कि यह आयोजन विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज की अध्यक्षता में किया गया।

शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस उपमंडल तीसा के भजराडू में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।  विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा की विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान प्रशंसा और महिलाओं के आर्थिक राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है । उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित राजनीतिक और मानव अधिकार विषय वस्तु के साथ महिलाओं को राजनीतिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए अभी भी इसे बड़े जोर शोर से मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान  बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा विधानसभा उपाध्यक्ष का भव्य स्वागत भी किया गया। उन्होंने कहा कि आज के युग में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं लेकिन अतीत में ऐसा नहीं था जिस प्रकार की आजादी आज हम महिलाओं को प्राप्त हुए देखते है वह पहले नहीं थी ना तो महिलाएं पहले पढ़ पाती थी और ना ही सरकारी नौकरी कर पाती थी लेकिन आज के इस आजादी के युग में महिलाओं को पुरुषों के बराबर समान हक प्रदान किए गए हैं और हर क्षेत्र में  सम्मान विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे हैं चाहे शिक्षा हो या राजनीतिक हो या फिर खेल प्रतियोगिताएं हो महिलाओं को पूरे सम्मान के साथ जीवन यापन करने का पूर्ण अधिकार प्राप्त है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका भरपूर लाभ आज महिलाओं को प्राप्त हो रहे हैं । उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए गृहिणी सुविधा योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत प्रत्येक महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है ताकि महिलाओं को धुएँ से छुटकारा मिल सके। महिला दिवस के अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत उपमंडल तीसा की लगभग 250 बालिकाओं को एफ डी भी वितरण की गई । कार्यक्रम के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा व आंगनवाड़ी सहायकों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी तीसा हेमचंद वर्मा सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग लक्ष्मण सिंह सहायक अभियंता विद्युत रोशन लाल हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के मैनेजर करमचंद व विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी के अलावा भारी संख्या में महिलाओं ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here