कांगड़ा-चम्बा लोकसभा सीट पर पहली बार गद्दी समुदाय को भाजपा ने दिया सरदारी साबित करने का मौका

शिमला-सिरमौर सीट पर क्षेत्रीय संतुलन साधने की कवायद

मंडी और हमीरपुर सीट पर अपने सांसदों पर फिर जताया है भाजपा ने जीत का भरोसा

देविंदर सिंह

शिमला। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने शनिवार शाम को अपने लोकसभा प्रत्याशियों की छठी सूची भी जारी कर दी है। इस सूची में हिमाचल की 4 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम भी शामिल हैं।

केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सचिव जेपी नड्डा ने यह सूची जारी की है। इस बार भाजपा ने अपने दो वर्तमान सांसदों के टिकट काटे हैं और उनकी जगह दो विधायकों को स्थान दिया गया है। इनमें से एक हिमाचल मंत्रिमंडल में मंत्री हैं।

भाजपा ने जो सबसे बड़ा बदलाव हिमाचल में किया है वो है कांगड़ा-चम्बा लोकसभा सीट पर। यहां से लंबे समय से भाजपा के दिग्गज शांता कुमार चुनाव लड़ते आये हैं। लेकिन इस बार यहां से भाजपा ने पहली बार गद्दी समुदाय को टिकट देकर अपनी सरदारी साबित करने का मौका दिया है। किशन कपूर को हालांकि राजनीति में शांता कुमार का ही चेला माना जाता है। अब देखना होगा कि अपनी सीट से शांता कुमार किशन कपूर को कितनी बढ़त दिल पाते हैं।
दूसरी सीट जिस पर बदलाव किया गया है वो है शिमला-सोलन-सिरमौर संसदीय सीट। यहां से भाजपा ने अपने दो बार लगातार चुने हुए सांसद वीरेंद्र कश्यप का टिकट काटा है। उनकी जगह इस सीट से सिरमौर के पच्छाद से दो बार जीत दर्ज कर प्रदेश विधानसभा पहुंचे सुरेश कश्यप पर दांव खेला है। अब देखना होगा कि सुरेश कश्यप इस लोकसभा सीट पर अपने सौम्य स्वभाव से मतदाताओं को कितना रिझा पाते हैं।

हालांकि मंडी और हमीरपुर से भाजपा ने अपने सीटिंग सांसदों पर ही भरोसा जताया है।
उल्लेखनीय है कि जहां राम स्वरूप शर्मा ने पिछली बार उस समय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था जब दिग्गजों ने यहां से चुनाव लड़ने को मना कर दिया था। अब ऐसे समय में जब इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा में कशमकश का दौर जारी था भाजपा ने भी अपने सांसद को एक मौका और मौका दिया है। अब देखना है कि उनके नॉन परफार्मिंग व्यवहार से नाराज़ जनता उनका कितना साथ देती है।
अब बात करें अनुराग ठाकुर की तो वो इस बार चौथी बार चुनावी मैदान में हैं। अनुराग ठाकुर इस वक़्त हिमाचल में भी सबसे सेफ और लोकप्रिय सांसद में शुमार हैं। उनके लिए भी यह चुनाव लिटमस टेस्ट माना जा रहा है। अब देखना है कि अनुराग ठाकुर अपनी लोकप्रियता बरकरार रखते हुए अपनी सीट भी बरकरार रख सकेंगे और चौथी बार हिमाचल का केंद्र में प्रतिनिधित्व करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here