बिजली, पानी और संचार व्यवस्था पर पड़ा असर….जनजीवन अस्त व्यस्त

मुख्य पर्यटक स्थलों पर बर्फबारी से पर्यटक खुश

राजधानी से ऊपरी क्षेत्र का संपर्क टूटा

कमलेश

शिमला। हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से अगले 24 घंटे प्रदेश पर भारी पड़ने वाले हैं। आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम विभाग ने राज्य के शिमला, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, मंडी, किन्नौर, चंबा व कांगड़ा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू, मंडी, चंबा जिले के पांगी और भरमौर के अलावा सिरमौर के चूड़धार सहित ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी जारी है। राज्य की धौलाधार पर्वत शृंखला कल्पा, केलांग और सांगला में भारी हिमपात हो रहा है। मौसम में करवट आने से तापमान में फिर से गिरावट आई है। इसके साथ ही लम्बे समय से सूखे की स्थिति से गुजर रहे निचले हिमाचल में बारिश होने से किसानों और बागवानों के चेहरे खिल गए है।

प्रदेश के मुख्य पर्यटक स्थल हिमाचल की राजधानी शिमला, कुफरी, नारकण्डा, फागू, डलहौजी, चायल और मनाली में एक बार फिर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। बीती मध्य रात्रि से शिमला में बर्फ गिर रही है। आज सुबह तक शिमला में 10 सेंटीमीटर बर्फ रिकॉर्ड की गई है। वहीं बर्फ गिरने का सिलसिला अभी भी जारी है। जाखू में दोपहर तक एक फुट बर्फबारी हो चुकी थी। इस बर्फबारी के कारण शिमला शहर में यातायात तो सामान्य चल रहा है, लेकिन कुफरी और खड़ा पत्थर में  भारी हिमपात के कारण अप्पर शिमला का राजधानी से सम्पर्क  कट गया है। जनजीवन बूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। रोहडू, चौपाल, खडापत्थर इत्यादि क्षेत्रों के लिए यातायात आज तड़के से अवरुद्ध है और एचआरटीसी की कई बसें बर्फ में फंस गई हैं। वहीं भारी बर्फबारी के चलते राज्य में नेशनल हाईवे सहित करीब 200 छोटी-बड़ी सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं

एचआरटीसी नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रोहडू समेत ऊपरी इलाकों की सड़कें बंद होने के कारण आज एचआरटीसी की बसों का आवागमन नहीं हुआ है। जबकि रामपुर के लिए वाया बसन्तपुर-किंग्गल से बसें भेजी जा रही हैं। कई स्थानों पर बिजली, पानी और संचार व्यवस्था ठप्प हो गई है।

न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट

बीती रात प्रदेश की राजधानी शहर में न्यूनतम तापमान गिरकर 0.7 डिग्री तक पहुंच गया है जबकि कल्पा में माइनस 2.4 डिग्री, डलहौजी माइनस 1.8 डिग्री, मनाली माइनस 1.2 डिग्री, धर्मशाला 2.8 डिग्री, पालमपुर 3.0 डिग्री, नाहन 3.5 डिग्री और सोलन 4.2 डिग्री, कुल्लू जिले के भुतंर में 5.2 डिग्री, चंबा 4.8 डिग्री , सुंदरनगर 6.7 डिग्री, कांगडा 7.2 डिग्री, मंडी 7.4 डिग्री, बिलासपुर 7.8 डिग्री और हमीरपुर में आठ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here