आसपास की 32 पंचायतों के बाशिंदों की रोजमर्रा हो रही प्रभावित

जावेद खान 

तीसा। चुराह क्षेत्र में बीते फरवरी माह में हुई भारी बारिश बर्फबारी के बाद हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। चंबा-तीसा मार्ग पर सरेला में भारी भूस्खलन के कारण सड़क धंस गई है, जिससे चंबा से तीसा का संपर्क कट गया है। चंबा से बड़े वाहन सिर्फ सरेला तक ही जा रहे हैं। इसके कारण आगे तक का सफर भी जान जोखिम में डालकर करना पड़ रहा है।

हालांकि लोक निर्माण विभाग की टीम मार्ग को बहाल करने में जुटी हुई है,लेकिन सड़क की हालत काफी खस्ता हो गई है तथा भूस्खलन से सड़क धंस गई है। इससे क्षेत्र की लगभग 32 पंचायतों के बाशिदों को आवाजाही में काफी परेशानी पेश आ रही है। मुख्यालय से तीसा की ओर जाने वाली बसें भंजराड़ू मुख्यालय तक नहीं पहुंच पाई हैं। यही नहीं, रोजमर्रा का सामान भी देर शाम तक छोटे वाहनों के जरिए ही पहुंचाया जा रहा है। स्थानीय निवासी सुरेंद्र कुमार, कुल प्रकाश, वीरेंद्र सिंह, जोगिद्र कुमार, प्यार चंद, राहुल, सुनील कुमार, संजय, नरेश व हाकम ने बताया कि मार्ग अवरुद्ध होने के कारण लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतें पेश आ रही हैं। वाहनों की अदला-बदली करके गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा है। विशेषकर स्कूली बच्चों को स्कूल पहुंचने में परेशानी पेश आ रही है। इसके साथ ही जिला मुख्यालय में जरूरी कार्य के लिए भी योजना बनाकर आना पड़ रहा है। मरीजों को भी अस्पताल पहुंचने में मुश्किलें पेश आ रही हैं। हालांकि वाहनों की अदला-बदली कर लोग गंतव्य तक पहुंच गए, लेकिन इसके लिए उन्हें निजी वाहनों में भारी भरकम किराया अदा करना पड़ा। क्योंकि टैक्सी चालक मौके का फायदा उठा कर मन माने किराए बसूल रहे हैं जिससे गरीब लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।एक ओर जहाँ देश में डिजिटल इंडिया की बात की जाती है तो हमारे चुराह के लोग एक महीने के बाद बिजली पहुचे या सड़क पहुचे तो भी खुश है नही दिखा अभी तक चुराह में डिजिटल इंडिया का असर । लोगो ने लोक निर्माण विभाग से इस मार्ग को जल्द यातायात के लिए बहाल करने की मांग की है। बीते कुछ समय से तो चुराह में अब डीजल व पेट्रोल की भी आफत आ गई है। डीजल-पेट्रोल की बड़ी गाड़ियां पेट्रोल पंप तक नहीं पहुंच पा रही हैं। ओर ना ही मुख्यालय तक लोग बसों में पहुच पा रहे है एक महीना बीत जाने के बाद भी तीसा चम्बा मार्ग बस के लिए बहाल नही हुआ है इस बार चुराह में सड़कों का काफी नुकसान हुआ है।जिसका जीता जागता सबूत चुराह की जनता के साथ दिख रहा है जो अभी तक मेन मार्ग बस के लिए सुचारू नही हुआ है

चम्बा तीसा मार्ग को बहाल करने के लिए मशीनरी को लगाया गया है। सरेला में बहुत ज्यादा भूस्खलन हो रहा वहा पर डंगे व क्रेट वर्क का कार्य भी जारी है। जल्द ही मार्ग को तीसा के लिए खोला जाएगा। बारिश के कारण भी कार्य प्रभावित हुआ है जिसके कारण दिक्कत आई है।

-हर्ष पुरी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग तीसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here