शिक्षा मंत्री बोले….सरकार शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए वचनबद्ध

सभी बारह जिलों को मिले शिक्षक…. सर्वाधिक मंडी, शिमला और चम्बा में भरे जेबीटी के पद

सबसे कम कुल्लू जिले में हुई नियुक्तियां…..टेट मेरिट से भरे सरकार ने खाली पद

जानिए किस जिले को मिले कितने शिक्षक

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। आखिर एक लंबे इंतजार के बाद आखिर हिमाचल को 671 जेबीटी शिक्षक मिलेंगे। पौने दो साल बाद इन जेेेबीटी के 671 पदों के लिए जुलाई 2017 में हुई काउंसलिंग का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसके बाद सरकार ने भी तुरंत जेबीटी के 671 पदों को टेट मेरिट के आधार पर भर दिया है।

मंडी, शिमला और चम्बा में सर्वाधिक नियुक्तियां की गई हैं। जबकि कुल्लू में सबसे कम 17 पदों पर नियुक्तियां हुई हैं। जुलाई 2017 में जेबीटी के 700 पदों को भरने के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने काउंसलिंग की थी। इन सभी पदों को टेट मेरिट से भरा जाना था।

बैच वाइज और आयोग से पदों को भरने की मांग को लेकर कुछ अभ्यर्थी ट्रिब्यूनल चले गए थे। पर ट्रिब्यूनल ने भी प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय की टेट मेरिट की भर्ती को हरी झंडी देते हुए निदेशालय को भविष्य में बैचवाइज और आयोग के माध्यम से ही भर्ती के आदेश दिए थे।

ट्रिब्यूनल के फैसले को चुनौती देने अभ्यर्थी उच्च न्यायालय चले गए थे। हाइकोर्ट ने जेबीटी भर्ती के आरएंडपी नियमों का पालन करने को कहा था। इस पर निदेशालय ने काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने का हवाला देते हुए कोर्ट से राहत मांगी थी। कोर्ट से राहत न मिलने पर निदेशालय ने पुरानी काउंसलिंग पर रोक लगाते हुए बैचवाइज और आयोग के माध्यम से पद भरे थे।
उधर, 20 नवंबर 2018 को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 2277 पद भरने को मंजूरी दी गई थी। कुल 2277 में से 671 पद जेबीटी के लिए रखे गए थे। इन पदों को निदेशालय ने साल 2017 में हुई काउंसलिंग से भरने का फैसला लिया था।
दिसंबर 2018 में निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिए थे। अब 671 पदों पर नियुक्तियां कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सरकार शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए वचनबद्ध है।

जानिए किस जिले को मिले कितने शिक्षक

जेबीटी में अधिकांश रिक्तियां अब समाप्त हो गई हैं। बीते दिनों ही 411 टीजीटी को नियुक्ति दी गई है। अन्य श्रेणी के पद जल्द भरे जाएंगे।

जिला                    पद
बिलासपुर                50
चंबा                        102
हमीरपुर                    22
कांगड़ा                       39
कुल्लू                        17
कुल्लू                        17
लाहौल-स्पीति            24
मंडी                          193
शिमला                    113
सिरमौर                    61
सोलन                      50

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here