भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में महिला सशक्तिकरण पर दिया है काफी जोर

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
सोलन। हिमाचल प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता मंत्री डॉ0 राजीव सैजल ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा सरकार बनने पर सभी महिलाओं और और बालिकाओं को सैनिट्री पैड एक रूपए की दर से दिए जाएंगे। देश की समस्त महिलाओं को प्रसव एवं महावारी सम्बंधी स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा संसद एवं विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए कानून बनाया जाएगा।
 डॉ0 राजीव सैजल ने कहा कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में महिला सशक्तिकरण पर काफी जोर दिया है। इसमें सभी माताओं, बहनों एवं बेटियों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने का संकलप किया गया है। केन्द्र व राज्य सरकार ने बड़े पेमाने पर पोषण अभियान चलाया है और कुपोषण की दर में कमी आई है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना “आयुषमान भारत“ का दायरा बढ़ाकर उसमें सभी आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाएगा। इससे ग्रामीण स्तर पर महिलओं के स्वास्थ्य में काफी बदलाव आएगा।
भाजपा नेता ने कहा कि वर्ष 2022 तक छोटे बच्चों के लिए क्रेच और चाइल्ड केयर सुविधाओं की संख्या में तीन गुना वृद्धि करके भावी पीढ़ी को मज़बूत बनाया जाएगा। केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर बेटियों की शिक्षा को “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं“ से आगे बढ़कर उच्च शिक्षा कि ओर ध्यान केन्द्रित करेगें। शिक्षा के सभी स्तर पर बालिकाओं के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। महिला उद्यमियों और महिला किसानों की क्षमता का विकास करके उन्हें सशक्त किया जाएगा।
डॉ0 राजीव सैजल ने कहा कि भाजपा का घोषणा पत्र पार्टी के सत्ता में आने के बाद सरकार का आधिकारिक नीति दस्तावेज बन जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा संसद से लेकर विधानसभाओं तक महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के वादे को पूरा करने का लगातार प्रयास करती रही है। लेकिन विपक्षी कांग्रेस और उसकी साथी दूसरी पार्टियां इसमें बाधा डालती रही है। नई भाजपा सरकार रक्षाकर्मियों की विधवाओं को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा के नए अवसर प्रदान करेगी।
 महिलाओं की सुरक्षा के कानून को सख्ती से लागू किया जाएगा और दुष्कर्म जैसे गंभीर मामलों पर फास्ट-ट्रैक अदालतों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here