अनुसूचित वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए वर्ग प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
धर्मशाला:- आर.आई.एम.सी. सैन्य प्रशिक्षण निदेशालय के कमांडेन्ट, कर्नल विवेक शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है की राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून की जनवरी 2020 के सत्र की आठवीं कक्षा की प्रवेश के लिए परीक्षा 1 व 2 जून 2019 को देश के कुछ चुने हुए केन्द्रों में होगी।
      उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त कर सकते हैै। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार छः सौ रुपये जबकि अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवार 555 रुपये का भुगतान कर आवेदन पत्र व विवरण पत्रिका का सैट प्राप्त कर सकते हैैं। बैंक ड्राफट कमाण्डेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, स्टेट बैंक ऑॅॅॅॅफ इंण्डिया, तेल भवन, देहरादून, बैंक कोड नं0 01576 के नाम से भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है
       उन्होंने बताया कि अनुसूचित वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए वर्ग प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य हैै। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा। आवेदक हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता, पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिख कर भेजें। आर.आई.एम.सी., देहरादून में प्रवेश पाने के लिए केवल छात्र ही आवेदन के पात्र है। उम्मीदवार की आयु 11वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
     कमाडेंट ने बताया कि उम्मीदवारों की परीक्षा तीन विषयों में ली जाएगी। 01 जून, 2019 को अंग्रेजी की परीक्षा प्रातः 10 से 12 बजे तक होगी जबकि गणित की परीक्षा दोपहर 2 से 3.50 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि 02 जून 2019 को सामान्य ज्ञान की परीक्षा सुबह 10 से 11 बजे तक को होगी। उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होगें। उन्होंने बताया कि जो उम्मीदवार मौखिक परीक्षा में पास होंगे उनका चिकित्सा परीक्षण चुने गये सैनिक अस्पतालों में करवाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here