समय पर नहीं देते बकाया भुगतान….. फोन पर देते है धमकियां

कोटखाई में 13 पंचायतों के बागवानों ने किया आढ़तियों के खिलाफ मंथन…..

साथ ही किया गया किसान संघर्ष समिति की कोटखाई इकाई की एक 21 सदस्यीय कमेटी का गठन……

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। किसान संघर्ष समिति की बैठक कोटखाई के गुम्मा में आयोजित की गईए जिसमें लगभग 13 पंचायतों के बागवानों ने भाग लिया। बैठक में अधिकांश किसानों तथा बागवानों ने आढ़तियों की लूट को लेकर चर्चा की। बागवानों और किसानों का कहना है कि वह सेब व अन्य फलों को प्रदेश की विभन्न मण्डियों में बेचने के लिए तो ले जाते हैं, लेकिन न तो उन्हें इसके उचित दाम मिलते हैं और न ही कई-कई वर्षों तक आढ़ती उनका बकाया भुगतान करते हैं।

उन्होने कहा कि यदि आढ़तियों को सम्पर्क करने का प्रयास करते हैं तो आढ़ती या तो उनका फ़ोन ही नहीं सुनते और यदि कभी कभार फोन सुन भी लेते है तो धमकियां देनी शुरू कर देते है।

किसानों – बागवानों ने बताया कि आज प्रदेश का हर एक किसान और बागवान आढ़तियों के इस रवैये से परेशान है तथा दूसरी ओर वह कृषि संकट के चलते भी काफी निराश हैं। कारण यह है कि कृषि उत्पादन की लागत कीमत दिन प्रति दिन बढ़ रही है और दूसरी ओर मण्डियों में किसानों व बागवानों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य नहीं मिलता है।

उन्होने कहा कि सरकार भी किसानों व बागवानों की समस्या को लेकर गम्भीर नहीं है और आढ़तियों व लदानियो के दबाव में कार्य कर रही हैं। आज की बैठक में किसानों तथा बागवानों ने निर्णय लिया है कि जिस प्रकार से बाघी व ठियोग के 11 बागवानों द्वारा आढ़तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी उसी प्रकार से सभी बागवान द्वारा जिनका बकाया भुगतान आढ़तियों के पास है, पुलिस थानों में इन दोषी आढ़तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी।

इस बैठक में किसान संघर्ष समिति के सचिव संजय चौहान, सदस्य संजय शर्मा, सुंदर सिंह नैंटा, ईश्वर चौहान व कृष्ण लाल रोंगटा विशेष रूप से उपस्थित रहे।
इस बैठक में किसान संघर्ष समिति की कोटखाई इकाई की एक 21 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। इसमे सुशील चौहान को कमेटी का संयोजक चुना गया। इसमे गोविंद सिंह, लाखा सिंह, अशोक जस्टा, मेघ राज, विनोद शर्मा, जयराम मधाइक, संजय धनी, कृष्ण लाल रोंगटा, संजय आज़ाद, पदमजीत भिखटा, विनोद चौहान,सुरिंदर शर्मा, सुनिल कुमार, सुरिंदर शर्मा, प्रदीप चौहान, शिशुपाल, सुशील चौहान, अशोक चौहान और प्रकाश शर्मा को सदस्य चुना गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here