डीसी ने ‘स्वरोजगार…आपका अधिकार’ मुहिम का प्रभाव बढ़ाने को भी बनाई रणनीति

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
धर्मशाला: उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि कांगड़ा जिला में युवाओं को रोजगार के विभिन्न अवसरों को लेकर जागरुक बनाने के लिए रोजगार सैल खोले जाएंगे। यह सैल जिला रोजगार कार्यालय और चुनींदा कॉलेजों में खुलेंगे। इनके जरिये युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार तथा स्वरोजगार की संभावनाओं बारे जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों-कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यााथिर्यों को उच्च शिक्षा के बेहतर विकल्पों एवं अवसरों तथा कौशल विकास के कार्यक्रमों के बारे में भी बताया जाएगा।
संदीप कुमार वीरवार को धर्मशाला में रोजगार सैल के कार्यों की निगरानी के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे। जिला रोजगार अधिकारी आर.सी. कटोच ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
   उपायुक्त ने कहा कि जिला व उपमंडल स्तर पर इसके कार्यान्वयन के लिए कमेटियों का भी गठन किया गया है। जिला स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में परामर्श टीम बनाई गई है। इस टीम में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, उद्योग, पर्यटन, कृषि, बागबानी, पशु पालन, आयुर्वेद, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, परिवहन, जिला अग्रणी बैंक एवं आरसेटी, विश्वविद्यालय, औद्योगिक संगठनों, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम तथा सूचना एवं जन संपर्क विभाग के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। जिला रोजगार अधिकारी इस परामर्श टीम के सदस्य सचिव होंगे।
जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता वाली निगरानी समिति में अतिरिक्त उपायुक्त, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए, उपनिदेशक उद्योग, कृषि, बागबानी, उच्च शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा, जिला पर्यटन अधिकारी, डीपीआरओ, उपनिदेशक पशु पालन विभाग, कौशल विकास निगम के प्रतिनिधि, एसएटी निगम के एमडी, अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के एमडी, आरटीओ, उपनिदेशक मत्स्य पालन विभाग एवं धर्मशाला कॉलेल के प्रधानाचार्य समित इसके सदस्य होंगे जबकि जिला रोजगार अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे।
इस मौके उपायुक्त संदीप कुमार ने कांगड़ा जिला प्रशासन की युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की विशेष मुहिम ‘स्वरोजगार…आपका अधिकार’ के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा की एवं ठोस रणनीति बनाई। इसे रोजगार सैल से जोड़कर अधिक प्रभावी बनाने एवं व्यापक फलक देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई।
क्या है ‘स्वरोजगार…आपका अधिकार’ मुहिम
उपायुक्त संदीप कुमार ने रोजगार की तलाश में भटक रहे जिले के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए मार्च 2018 में ‘स्वरोजगार…आपका अधिकार’ मुहिम शुरू की थी। इसके तहत युवाओं को उनकी रूचि के अनुरूप स्वरोजगार के लिए प्रेरित एवं प्रशिक्षित करने के अलावा स्वरोजगार लगाने के लिए हर स्तर पर मदद की जा रही है। अब इसके स्वरूप को और व्यापक बनाया गया है। इसे रोजगार सैल योजना से जोड़ा गया है।  इससे पहले कार्यक्रम के तहत स्वरोजगार लगाने के इच्छुक लोगों को जिला प्रशासन द्वारा सुझाए गए फोन नंबर पर संपर्क कर अपना नाम दर्ज करवाना होता था, फिर संबंधित विभाग के अधिकारी उनके घर जाकर स्वरोजगारपरक योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते थे। अब इसके तहत और कार्य भी जोड़े गए हैं।
संदीप कुमार ने कहा कि लोगों को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने के लिए विभागों को अपनी कार्य प्रणाली बदलनी होगी। उन्होंने कहा कि लोग हमारे पास आएं इसकी बजाए हमें लोगों के पास पहुंचना है।
उपायुक्त ने सभी विभागों से आपसी समन्वय से काम करने का आग्रह करते हुए स्वरोजगार आपके द्वार मुहिम के तहत विभागों को जिला में सभी 15 विकास खंडों में कार्यक्रम आयोजित करने की अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी। कार्यक्रम के दौरान सभी विभाग अपनी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी देंगें तथा इसके अलावा युवाओं को उच्च शिक्षा के विकल्पों एवं अवसरों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर उद्योग विभाग बैजनाथ एवं परागपुर तो उद्यान विभाग देहरा, नगरोटा बगवां और धर्मशाला ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित करने के जिम्मा देखेगा। कृषि विभाग को कांगड़ा, पंचरूखी व सुलह, मत्स्य पालन विभाग को रैत व भवारना और पशुपालन विभाग को नूरपुर एवं इंदौरा ब्लॉक में स्वरोजगार आपका अधिकार मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नोडल विभाग बनाया गया है। नगरोटा सूरियां तथा फतेहपुर ब्लॉक में कार्यक्रम का जिम्मा अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम तथा लंबागांव ब्लॉक में कार्यक्रम का जिम्मा खादी आयोग को सौंपा गया है।
नोडल विभाग संबंधित ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करेंगे तथा अन्य विभागों को इस बारे सूचित करेंगे। कार्यक्रम में उपायुक्त सहित सभी विभागों के अधिकारी युवाओं के मार्गदर्शन के लिए मौजूद रहेंगे। गतिविधियों की सूचनाओं के आसान आदान-प्रदान लिए एक वट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा।
  उपायुक्त ने कहा कि स्वरोगजार आपका अधिकार मुहिम के तहत पहला बड़ा कार्यक्रम 24 जनवरी को विकास ख्ंाड सुलह में किया जाएगा। इसे जनमंच से भी जोड़ा जाएगा। जनमंच से पूर्व की अवधि में संबंधित क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार दूसरा कार्यक्रम नगरोटा बगवां ब्लॉक में प्री जनमंच फेज में 29 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।
संदीप कुमार ने कहा कि कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के सफल लाभार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन जिले के स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें बेहतर मार्केटिंग सुविधा उपलब्ध करवाने में मदद करेगा। जिला मुख्यालय में हर महीने के पहले सोमवार को स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय के समीप उपयुक्त स्थान उपलब्ध करवा कर हाट लगाया जाएगा। हालांकि इस कड़ी में पहली हाट (स्थानीय वस्तुओं का बाजार) सोमवार 21 जनवरी को लगेगा जहां स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार सामग्री की बिक्री के लिए प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसके लिए डीआरडीए उपयुक्त स्थल एवं स्वयं सहायता समूहों को बुलाने की व्यवस्था देखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here