देश के युवा भविष्य के निर्माण व भारत को विश्व गुरू बनाने के सपने को करेंगे साकार 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
धर्मशाला: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, कनोल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुये अपने सम्बोधन में कहा कि इस क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु  दरीणी में चार करोड़ से 33/11 केवी का सब स्टेशन लगाया जायेगा और इससे दरीणी, बोह व सल्ली के लगभग 5500 लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि शाहपुर क्षेत्र में तेज गति से चल रहे करोड़ों के विकास कार्य कार्यान्वित किये जा रहे हैं तथा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी प्राथमिकता है।
   सरवीन चौधरी ने बच्चों से आहवान् किया कि पुस्तक ज्ञान के साथ-साथ खेल गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ, प्रसन्न, चुस्त और फुर्तीला रहने के लिए शरीरिक शक्ति का विकास जरूरी है। इसमें खेल सहायक हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास रहेगा कि युवा विकास व कल्याण सरकार के विकास कार्यक्रमों का विभिन्न अंग हों। उन्होेंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। सरकार राज्य में युवा सेवाओं एवं खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए कृतसंकल्प है ताकि युवाओं की ऊर्जा का राष्ट्र-निर्माण तथा सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन की दिशा में सकारात्मक सदुपयोग किया जा सके।
    शहरी विकास मंत्री ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उनसे नशे की बुराई से दूर रहने तथा अन्य बच्चों को भी इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि भारत विश्व के उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां की अधिकांश जनसंख्या युवा है। हमारे युवा भविष्य के निर्माण एवं भारत को विश्व गुरू बनाने के सपने को साकार करेंगे। इसके लिए आवश्यक है कि युवा अपनी असीमित ऊर्जा को सकारात्मक दिशा प्रदान करें।
   शहरी विकास मंत्री ने कहा कि कनोल पंचायत के लग में सौभाग्य योजना के अंर्तगत 45 घरों को निःशुल्क बिजली के कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था में सुधार हेतु कुठरना, सल्ली, दुल्ली, काकड़ा व सुकुघाट के लिए 3.92 करोड़ की पेयजल योजना की डीपीआर बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि दुल्ली- काकड़ा -चमियारा सड़क के द्वितीय चरण के लिये पांच करोड़ पच्चास लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है।
    कनोल के प्रधान अनिल महाजन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया व पंचायत में आने पर आभार जताया।प्रधान ने स्कूल से संबंधित माँगों को भी शहरी मंत्री के सम्मुख रखा।
   इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
   शहरी विकास मंत्री ने दरीणी खास से भलेड सडक के सुधारीकरण पर 80 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। बरसात के दिनों हुए लाहड़ी में भूस्खलन को ठीक करने के लिये आठ लाख रुपये व्यय करके डंगे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कनोल से लग सड़क के लिए 3 करोड़ 50 लाख स्वीकृत किये गये है।
   ठसके अतिरिक्त शहरी विकास मंत्री ने स्कूल में दो नए कमरे के निर्माण के लिए नौ लाख व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आठ रुपये देने की घोषणा की।
   शहरी विकास मंत्री विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया
    शहरी विकास मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना। जिनमें से अधिकतर समस्याएं पानी, बिजली तथा सड़कों से सम्बन्धित थी। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने को कहा।
      इस अवसर पर शिक्षक महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष पवन कुमार, बीडीसी के चेयरमेन विजय कुमार, भाजपा के महासचिव अमरीश परमार, उपप्रधान सन्तोष, अधिशासी अभियंता राजीव महाजन, नायब तहसीलदार राजिंदर कुमार, एसएमसी प्रधान राकेश, विपिन महाजन, तिलक शर्मा, राकेश मनु, बीआरसी देशराज, सुनील धीमान, राजेश चौधरी, युद्धवीर सिंह, स्कूल स्टाफ, बच्चों के अभिवावक, व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here