कहा….. मतदान की वेबकास्टिंग के लिए बूथ चयनित करें….

ईवीएम वीवीपैट की मतदान से ट्रेनिंग की भी दी जानकारी…..

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

धर्मशाला। लोकसभा निर्वाचन – 2019 के तहत कांगड़ा जिला के सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को बूथ स्तरीय निर्वाचन प्रबंधन प्लान तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

सोमवार को डीसी परिसर के सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार की अध्यक्षता में सहायक निर्वाचन अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें ईवीएम तथा वीवीपैट के उपयोग तथा कर्मचारियों को मतदान पूर्व ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि सभी प्रत्येक विस क्षेत्र में दस दस पोलिंग बूथों से मतदान प्रक्रिया की वेबकास्टिंग की जाएगी इस के लिए दस पोलिंग बूथ चयनित किए जाएंगे । इसके साथ ही महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाने वाले बूथों की सूची भी तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार संबंधी अन्य अनुमतियां सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से लेना अनिवार्य किया गया है तथा इसके बारे में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है।

इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टपफोन होना जरूरी है। इस ऐप पर सबूत आधारित प्राप्त शिकायतों का 100 मिनट में निवारण सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया।
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालना करने के दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम शामिल किए जा सकते हैं इस के लिए जिला भर में मतदाता जागरूकता अभियान भी आरंभ किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र मतदाताओं को वोटर लिस्ट में शामिल किया जा सके।
इस अवसर पर डीसी राघव शर्मा, तहसीलदार इलेक्शन उपेंद्र शुक्ला सहित सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here