अन्य जरूरतमंदों, बेसहारा महिलाओं को भी तत्काल सहायता प्रदान करेंगे डीसी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

कुल्लू। भरी जवानी में पति की मौत के बाद पहाड़ सी जिंदगी गुजर-बसर करने की चुनौती और तिस पर नन्हे बच्चे के पालन-पोषण व पढ़ाई की जिम्मेदारी। ऐसे में बेचारी बदनसीब दीपा करे भी तो क्या करे। बड़ी है ये बदनसीबी भी, कमबख्त उम्र का लिहाज भी नहीं करती, किसी शायर के ये शब्द 26 वर्षीय दीपा की वर्तमान स्थिति पर बिलकुल सटीक बैठते हैं। जिला मुख्यालय के ठीक सामने खराहल घाटी के गांव चंसारी की रहने वाली इस बेसहारा महिला के दर्द को देखकर कोई पत्थर दिल भी पिघल जाए।
लगभग पांच माह पूर्व पति राम चंद्र की असामयिक मृत्यु के बाद ऐसे हालातों का सामना कर रही दीपा के दर्द को बांटने और उसकी ओर मद्द के हाथ बढ़ाने वाला कोई भी नहीं था। उसकी ऐसी हालत का पता चलने पर शुक्रवार को जिलाधीश यूनुस विभागीय अधिकारियों और जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारियों के साथ दीपा की मद्द के लिए उसके घर पहुंचे तो मानों इस बदनसीब की तकदीर ही बदल गई हो। जिलाधीश ने मौके पर ही दीपा को महिला एवं बाल विकास विभाग की मदर टेरेसा मातृ संबल योजना और खाद्य आपूर्ति विभाग की योजना से लाभान्वित किया और जिला रैडक्रॉस सोसाइटी की ओर से भी कंबल व अन्य आवश्यक सामग्री भेंट की। उसे तत्काल राशन भी उपलब्ध करवाया गया।
दीपा को मकान की व्यवस्था करने के लिए भी जिलाधीश ने मौके पर ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की गृह निर्माण अनुदान योजना और ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से शौचालय निर्माण के फार्म भरवाए। दीपा की तरह ही लगभग एक वर्ष पूर्व छोटी उम्र में पति को खो चुकी पुईद गांव शारदा देवी की मद्द के लिए भी जिलाधीश शुक्रवार को ही उसके घर पहुंचे। उन्होंने शारदा देवी को भी आवश्यक सामग्री प्रदान की और विभिन्न सरकारी योजनाओं के फार्म मौके पर ही भरवाएए ताकि वह इन योजनाओं का तत्काल लाभ उठा सके।
यूनुस ने कहा कि दीपा और शारदा को सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से भी अतिशीघ्र लाभान्वित किया जाएगा। जिलाधीश की इस पहल से बहुत बड़ी राहत और सहारा मिलने पर दीपा और शारदा ने उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दीपा और शारदा की तरह जिला के अन्य जरूरतमंद लोगों विशेषकर बेसहारा महिलाओं की मद्द के लिए त्वरित कदम उठाए जाएंगे। विभिन्न विभागों के अधिकारी स्वयं ऐसे लोगों के घर जाकर मौके पर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here