Saturday, September 26, 2020
aadarshhimachal@gmail.com

कोरोना अपडेट: डेढ़ माह के मासूम संग दो मौतों से हड़कंप, आज टूटे सारे रिकार्ड, आठ जिलों से रिकॉर्ड 150 मामले

3647 हुए कुल मामले, 1241 सक्रिय, हिमाचल में पत्रकार व नन्हें बच्चे की मौत  पहला मामला

प्रदेश में कोरोना की आज की स्थितिप्रदेश में कोरोना की आज की स्थिति
Share This News

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला/सोलन/चंबा/सिरमौर/कुल्लू/ऊना/कांगड़ा/मंडी/हमीरपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमण के पिछले सारे रिकार्ड तोड़ते हुए रिकॉर्ड 150 नए मामले सामने आए हैं। सोलन में सबसे ज्यादा 50, चंबा में 23, सिरमौर 20, कुल्लू 17, ऊना 18, कांगड़ा 13, मंडी दो और हमीरपुर में सात पॉजिटिव मामले  आए हैं।  कोरोना वायरस ने हिमाचल के दो लोगों की जान ले ली। इंदौरा में कार्यरत दैनिक समाचार पत्र के एक पत्रकार की अमृतसर के निजी अस्पताल में और सिरमौर के सुरला के डेढ़ माह के मासूम बच्चे की चंडीगढ़ में मौत हो गई।

हालांकि कोरोना से हुईं दोनों मौतें हिमाचल की गिनती में नहीं आएंगी। मधुमेह से ग्रस्त इंदौरा के पत्रकार को करीब 10 दिन पहले सर्दी और बुखार के कारण पठानकोट के एक अस्पताल में ले जाया गया था, लेकिन वहां से डॉक्टरों ने उसे अमृतसर रेफर कर दिया। हिमाचल में किसी पत्रकार की कोरोना से यह पहली मौत है। उधर, मेडिकल कॉलेज नाहन से रेफर किए डेढ़ माह के मासूम बच्चे की चंडीगढ़ के 32 सेक्टर में मौत हो गई। मौत के बाद लिए सैंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली। सुरला क्षेत्र से दो-तीन दिन पहले बच्चे की तबीयत खराब होने के कारण नाहन मेडिकल कॉलेज लाया गया था, जहां से उसे चंडीगढ़ रेफर किया गया था। बच्चे का अंतिम संस्कार चंडीगढ़ में किया जाएगा। मामले की पुष्टि सीएमओ डॉ. केके पराशर ने की है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने किए हाथ खड़े ,चौतरफा पिस रहा बागवान, श्रमिकों को लाने की एवज में ट्रैक्सी चालक वसूल रहे मनमाने दाम: छाजटा

उधर चंबा में 13 मामले जिले के पुखरी ब्लॉक से हैं। कोरोना काल में चंबा में अब तक 253 केस आए हैं। पिछले सात दिनों में 114 केस आए हैं। वहीं रिकवर अब तक 110 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। चंबा में अब सक्रिय मामले 143 हो गए हैं। सिरमौर से 20 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। जिसमें आठ पांवटा क्षेत्र के हैं। नायब तहसीलदार की पत्नी व बेटा भी पॉजिटिव पाया गया है। हिमाचल प्रदेश  खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव सिंह तोमर का पीएसओ (48)  भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। शाम को नाहन, कालाअंब और बनेठी से पांच नए मामले आए।

सभी पहले से कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। कुल्लू में 17 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। सभी संक्रमित सेब सीजन के लिए आए हुए कामगार हैं। ये कामगार यूपी, बिहार, गुजरात और पश्चिम बंगाल से हैं और क्वारंटीन थे। मंडी जिले के गांव पारगी में 37 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उक्त संक्रमित बद्दी बद्दी से घर आया है।  वहीं जवाहर नगर में कोरोना पॉजिटिव मृतक की पत्नी भी संक्रमित हुई है।

कांगड़ा जिले में देहरा, थुरल, बैजनाथ, योल, अलिहाल, पालमपुर और लवान खड्ड से नए मामले आए हैं। संक्रमितों में तीन सेना के जवान भी शामिल हैं। धर्मशाला में पति-पत्नी और उनके दो बच्चों समेत पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।  सोलन जिले में एक साथ 50 नए मामले आने से हड़कंप मच गया है। बद्दी 23, अर्की 12, नालागढ़ सात, सोलन सात और परवाणू में दो मामले आए हैं। हमीरपुर जिले में बेंगलुरु से आए एक ही गांव के चार लोगों समेत कुल छह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा एक मेडिकल प्रतिनिधि भी पॉजिटिव पाया गया है। डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि पॉजिटिव पाए गए सभी लोग गृह संगरोध में रखे गए थे  ऊना जिले में भी एक साथ 18 नए मामले आए हैं।  इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 3636 पहुंच गया है। 1241 सक्रिय मामले हैं। 2362 मरीज ठीक हो गए हैं। बुधवार को 89 और मरीज ठीक हो गए हैं। कोरोना से 16 की मौत हो चुकी है। 26 मरीज राज्य के बाहर चले गए हैं।

 

Aadarsh Himachal