कहा, समस्याओं के समाधान में वरदान सिद्ध हो रहा है जनमंच कार्यक्रम  

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
शिमला:-वर्तमान राज्य सरकार के लगभग एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है और राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया ‘जन मंच’ राज्य के लोगों की उनके घरों के समीप शिकायतों के समाधान में वरदान साबित हुआ है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सांय पीटरहॉफ में एक टी.वी. चैनल द्वारा आयोजित ‘प्रोग्रेसिव हिमाचल मीट’ समारोह को सम्बोधित करते हुए कही
      जय राम ठाकुर ने कहा कि जन मंच को राज्य में बड़ी सफलता मिली है, जिसे प्रत्येक व्यक्ति द्वारा सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य के विभिन्न भागों में आयोजित किए गए 74 जन मंच में 20,000 से अधिक शिकायतों को निवारण किया गया है।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवधि के दौरान उन्होंने ज़मीनी स्तर पर लोगों की विकासात्मक आकांक्षाओं और जरूरतों की जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य के कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 65 निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान उनकी सरकार ने सुनिश्चित किया है कि युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि किसानों आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास वर्ष 2022 तक किसानों को आय को दोगुना करने का है।
     जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र से प्रदेश के लिए 10,000 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की स्वीकृति प्राप्त करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केन्द्र सरकार राज्य की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति विचारशील है और विकासात्मक कार्यों के लिए हमेशा से ही उदार सहायता प्रदान करती रही है। उन्होंने कहा कि राज्य को पिछली राज्य सरकार से 46,500 करोड़ रुपये का ऋण भार विरासत में मिला है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती अनुत्पादक व्यय को कम करके तथा प्रभावी वित्तीय प्रबन्धन से राज्य की पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है।
      एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मण्डी में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का मामला केन्द्र सरकार से उठाया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री कालका-शिमला तथा पठानकोट-जोगेन्द्रनगर की मौजूदा रेल पटरियों को सुधारने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि स्तरोन्नयन के उपरान्त इन मार्गों पर यात्रा का समय मौजूदा पांच घण्टे से तीन घण्टे तथा नौ घण्टे से क्रमशः छः घण्टे रह जाएगा।
      मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उद्योग, पर्यटन, बिजली, कृषि आधारित उद्योगों तथा खाद्य प्रंसस्करण इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में राज्य की अपार निवेश क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए अगले वर्ष जून की महीने में धर्मशाला में ‘मेगा इन्वेस्टर मीट’ आयोजित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि यह न केवल राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत करेगी, बल्कि राज्य के युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर भी प्रदान करेगी।
      मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मोटर चालक सुरेश राणा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, समाजसेवी सर्वजीत सिंह बॉबी तथा लोक गायक कुलदीप शर्मा को सम्मानित भी किया।
       शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, विधायक राकेश सिंघा तथा नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट भी समारोह में उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here