अस्पताल में लगाए जाएगे मशीनरी व उपकरण

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। राज्य सरकार कमला नेहरू मातृ एवं शिशु अस्पताल को राज्य में मातृ और शिशु देखभाल के लिए प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करेगी तथा यह संस्थान नवीनतम उपकरणों और अन्य बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित होगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह आज यहां कमला नेहरू अस्पताल में 17.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पांच मंजिला भवन मातृत्व और बाल स्वास्थ्य ब्लॉक (एमण्सीण्एच) का उद्घाटन करने के उपरांत कहा।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृ शिशु स्वास्थ्य विंग में ऑपरेशन थियेटर, लेबर रूम और न्यू बोर्न नर्सरी में 3.25 करोड़ रुपये की मशीनरी व उपकरण लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नए विंग में मेडिकल ऑक्सीजन पाईपलाईन प्रणाली भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नए भवन में लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटरए नवजात शिशु(नियो नेटल) देखभाल यूनिट, प्रयोगशाला, प्रसव और नवजात वार्ड व विशेष वार्ड जैसे सुविधाएं होंगी

उन्होंने कहा कि नए ब्लॉक में मौजूदा बिस्तर क्षमता के अलावा 100 बिस्तरों की अतिरिक्त क्षमता होगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि नए ब्लॉक में अधिक बिस्तर क्षमता सुनिश्चित होने से राज्य के लोग इस अस्पताल से लाभान्वित होंगे। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने अटल स्वास्थ्य योजना के तहत नवजात शिशुओं को बेबी हेल्थ किट भी वितरित किए
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि नया ब्लॉक राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सहायक होगा। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास एक छत के नीचे राज्य के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना है।
नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट,अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरण्डी धीमान, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. अजय गुप्ता, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. अशोक शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज डॉ, जनक, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लोकिन्द्र शर्मा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अतिरिक्त इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here