रोजगार प्रदान करने के लिए 50 वर्ष आयु सीमा समाप्त

लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
शहीद तिलक राज की पत्नी को डीसी कार्यालय में नौकरी
हाईड्रो पावर नीति में किया संशोधन

देविंदर सिंह
शिमला। शुक्रवार को यहां आयोजित प्रदेश कैबिनेट की बैठक में सेवाकाल के दौरान जिन सरकारी कर्मचारियों की मृत्यु हो जाती है, उनके आश्रितों को करूणामूल्क आधार पर रोजगार प्रदान करने के लिए नीति को सरल बनाने का निर्णय लिया गया ताकि अधिक से अधिक कर्मचारियों को लाभान्वित किया जा सके। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। नई नीति के अनुसार, कर्मचारी की 50 वर्ष तक की आयु सीमा की शर्त को समाप्त कर दिया गया है और अब मृतक कर्मचारी की सेवानिवृति आयु को करूणामूल्क आधार पर रोजगार देने के लिए आयु सीमा माना जाएगा। साथ ही आय सीमा के मानदण्ड को भी दो लाख रुपये प्रति वर्ष किया गया है।
इसके इलावा पुलवामा में 14 फरवरी आंतकी हमले में शहीद हुए कांगड़ा जिले के शहीद तिलक राज के सम्मान में उनकी धर्मपत्नी सावित्री देवी को उपायुक्त कांगड़ा के कार्यालय में लिपिक पद पर नियुक्ति देने को स्वीकृति प्रदान की।
कैबिनेट ने सिरमौर जिला की नाहन तहसील के मौजा खेरी में उद्योग विभाग की 16-11 बीघा भूमि ईएसआईसी के महा निदेशक को 100 बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल की स्थापना के लिए 95 वर्ष के पट्टे पर एक रुपये प्रति एकड़ की दर से उपलब्ध करवाने को स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में राज्य की हाइड्रो पॉवर नीति में कुछ संशोधन करने का निर्णय लिया गया ताकि इसे 5 मेगा वॉट से कम परियोजनाओं वाले स्वतंत्र ऊर्जा उत्पादकों के लिए और आकर्षक बनाया जा सके।
चार पटवार सर्कल सृजिक करने का मंजूरी
राज्य में चार पटवार सर्कल सृजित करने को मंजूरी प्रदान की हैं। ये पटवार सर्कल शिमला जिला की उप-तहसील देहा के टिक्कर, हमीरपुर जिला के नादौन क्षेत्र के बटारन, मण्डी जिला की थुनाग तहसील के अन्तर्गत गुडाह और डेहर उप-तहसील के अन्तर्गत खुराहल में सृजित होंगे। इन पटवार सर्कलों के लिए पटवारी के चार पद सृजित कर इन्हें भरने का भी निर्णय लिया गया है।
कैबिनेट ने मण्डी जिला के सिराज दीप उत्सव, थुनाग को जिला स्तरीय मेले का दर्जा देने को स्वीकृति प्रदान की।
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को टंकण परीक्षा का दिया जाएगा मौका
इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के उन उम्मीदवारों को टंकण परीक्षा का एक अतिरिक्त अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने लिपिक के पदों के लिए एलडीआर के अंतर्गत आयोजित लिखिक परीक्षा उत्तीर्ण की है।

कैबिनेट ने सैंकड़ों पदों को भरने की दी मंजूरी

कैबिनेट ने सैंकड़ों पदों का भरने को मंजूरी दी गई है। ननखड़ी में आवश्यक पदों के सृजन व इन्हें भरने के साथ तहसील कल्याण कार्यालय खोलने का फैसला लिया गया है। जसवां-परागपुर विधानसभा क्षेत्र में नया पॉलीटेनिक खोलने का निर्णय लिया गया है जिसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 80 पद, नगरोटा-बगवां नागरिक अस्पताल में विभिन्न श्रेणियों के 16 पद भरने को मंजूरी दी है। पंचायत चौकीदारों का वेतन को बढ़ाकर 4500 रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया गया। सागंला और भावानगर में विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित करने और इन्हें भरने के साथ अग्निश्मन चौकियां खोलने का निर्णय लिया गया है। भवारना पुलिस थाने के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 15 अतिरिक्त पद सृजित करने को मंजूरी दी। सिरमौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलाणाघाट और जड़ोल-टपरौली तथा शिमला जिला के घूंड में विज्ञान की कक्षा आरंभ करने व आवश्यक पदों के सृजन व इन्हें भरने का निर्णय लिया गया है। पशु चिकित्सालय कोटला बेहर को बेटरीनेरी पॉलीक्लिनिक के रूप में स्तरोन्नत करने और इसके लिए आवश्यक पद सृजित कर इन्हें भरने के साथ ही बंजार में पुलिस उप-मण्डल (एसडीपीओ) कार्यालय खोलने और छ: पदों को सृजित कर भरा जाएगा। मकदोली गांव और कोहलापुर पंचायत के हन्दल गांव में नियमित पशु औषधालय खोलने को स्वीकृति दी है। इन पशु औषधालयों के लिए आवश्यक पद सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here