विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने की समारोह की अध्यक्षता
आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
मंडी:- जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मंडी के सेरी मंच पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । विधानसभा अध्यक्ष डाॅ0 राजीव बिंदल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, पुरूष व महिला होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाईड व स्कूली विद्यार्थियों की टुकड़ियों से सलामी ली ।
इस अवसर पर 70वें  गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1950 को संविधान लागू होने पर देश गणतंत्र के रूप में अस्तित्व में आया।उन्होंने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सबसे विस्तृत संविधान है ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने एक माह पूर्व ही अपने सेवाकाल का एक वर्ष पूरा किया है। यह अवधि,      ईमानदार प्रयासों के साथ, सुशासन, सेवा और विकास को समर्पित रही है। इस अवधि में अनेक योजनाएं आरम्भ करके, सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों तक, विकास योजनाओं के लाभ पहुंचाने के सार्थक प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के भीतर, केन्द्र सरकार से पर्यटन, कृषि-बागवानी, सिंचाई और पेयजल जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए 9500 करोड़ रुपये की बड़ी परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं। 
डा. राजीव बिंदल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की हैं तथा प्रदेश के सर्वीगीण विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है । सरकार ने वृद्वों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है ।  इस निर्णय से प्रदेश के 2 लाख वरिष्ठ नागरिकों को फायदा पहुंचा हैं, जिसमें मंडी जिला के 7 हजार 432 लाभार्थी सम्मिलित है ।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने पहले ही बजट में 30 से अधिक नई योजनाओं की घोषणा की थी। इन सभी योजनाओं पर कार्य आरम्भ हो चुका है। इन योजनाओं में जनमंच, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना और मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना का प्रदेशवासी विशेष रूप से फायदा उठा रहे हैं ।
जिला मंडी में वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में हुए विकास कार्यो का उल्लेख करते हुए डाॅ. राजीव बिंदन ने आगे कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान मंडी जिला की 70 बस्तियों को पेयजल सुविधा प्रदान की गयी जबकि 260 हैक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है । जिला में इस अवधि के दौरान 143 हैंडपंप स्थापित किए गए । उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान ब्रिक्स के तहत 426 करोड़ रूपये की 6 पेयजल योजनाएं तथा नाबार्ड के तहत 14 करोड़ रूपये की 10 पेयजल योजनाएं स्वीकृत की गयी है ।
उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान मंडी जिला मेें एक अरब 8 करोड़ 55

लाख 87 हजार रूपये की राशि सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर प्रदान की जा रही है । वर्तमान प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान मंडी जिला में 17 हजार 779 नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई, जिसमें 70 वर्ष से अधिक आयु के 7 हजार 432 लाभार्थी सम्मिलित है । 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत नये उद्योगों को स्थापित करने में प्लांट एवं मशीनरी  में 40 लाख रूपये तक के निवेश के लिए कुल पूंजी निवेश का 25 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है जबकि महिलाओं को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। मंडी जिला में योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान 7  करोड़ रूपये का बजट प्रावधान किया गया है । अब तक 111 आवेदन जिला स्तरीय समिति द्वारा अनुमोदित कर बैंकों को प्रेषित किये गये हैं ।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान मंडी जिला में सड़कों के
निर्माण व रख रखाव पर 99 करोड़ 20 लाख रूपये की राशि व्यय की गई है। मण्डी जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति के 150, अनुसूचित जनजाति के 7 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 22 लाभार्थियों को गृह अनुदान योजना के तहत 04 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि नए मकानों के निर्माण व मकान मुरम्मत हेतु खर्च की गई ।

इस अवसर पर उन्होंने मार्च पास्ट में भाग लेने वाले प्रतिभागियों, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों, अपने कार्य क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों  तथा राष्टीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी प्रदान किए ।
इससे पूर्व उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया ।
इस अवसर पर सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक सर्व जवाहर ठाकुर,इंद्र सिंह गांधी, जिला परिषद की अध्यक्षा सरला ठाकुर, नगर परिषद की अध्यक्षा सुमन ठाकुर, जिला भाजपा के अध्यक्ष रणबीर सिंह, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक  गुरदेव चंद शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे ।

उपमंडल स्तर पर करसोग में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी, ना0 अपूर्व देवगन ने की। इस अवसर पर पूर्व विधायक जोगेन्द्रपाल भी मौजूद थे । स्कूली विद्यार्थियों द्वारा इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए । पधर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी, ना0 पधर नवेदिता नेगी ने की । इस अवसर पर शहीद परिवारों को सम्मानित भी किया । सुन्दरनगर में आयोजित कार्यक्रम जवाहर पार्क में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी, ना0 राहुल चौहान ने की । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलों का भी आयोजन किया गया । इस अवसर पर नगर परिषद की अध्यक्षता पूनम शर्मा भी उपस्थित थी ।
गोहर, जोगेन्द्रनगर, सरकाघाट, बल्ह, धर्मपुर तथा थुनाग में भी उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता संबंधित उपमंडलाधिकारी, द्वारा की गई। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया  गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here