भोरंज विकास खंड की 28 तो बमसन विकास खंड की 18 पंचायतों में बांटे कनेक्शन

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
हमीरपुर।  सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि  हिमाचल प्रदेश तथा केन्द्र सरकार  महिलाओं के सशक्तिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है  तथा इस दिशा में महिलाओं के कल्याणार्थ अनेकों योजनाएं चलाई गई हैं। वह आज भोरंज के मिनी सचिवालय परिसर में  गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत आयोजित  एलपीजी गैस कुनैक्शन  वितरण समारोह  में बोल रहे थे। उन्होंने इस कार्यक्रम में भोरंज विकास खंड की 28 पंचायतें व बमसन विकास खण्ड की 18 पंचायतों की 562 महिलाओं  को निशुल्क एलपीजी गैस  कुनैक्शन वितरित  किए। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्र्तगत पहले चरण में जिला में 2490 गैस कुनेक्शन वितरित कर दिए गए हैं, दूसरे चरण में 3000 गैस कुनेक् शन वितरित किये जाएंगे।
उन्होंने कहा कि देश की छह करोड़ महिलाओं को एलपीजी गैस देने का लक्ष्य पूर्ण कर लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री गृहणी योजना के अंतर्गत 1 लाख महिलाओं को  नि:शुल्क एलपीजी गैस कुनैक्शन प्रदान किए रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत को प्रदेश में आरम्भ कर दिया है। इस योजना में प्रदेश के 22 लाख लोग कवर हो रहे हैं। इस योजना के तहत लोगों को पंजीकृत अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक कैशलेस उपचार सुविधा उपलब्ध की जा रही है।  आयुष्मान भारत योजना में कवर न होने वाले लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘हिम केयरÓ नाम से एक नई योजना आरम्भ की है। इस योजना में भी प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक नि:शुल्क ईलाज का प्रावधान किया गया है। जिसके लिए कार्ड बनना आरम्भ हो गए हैं।
      सड़कों का उल्लेख करते हुए सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि  प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करोड़ों रूपए सड़कों पर व्यय किए गए हैं तथा  2020 तक  250 तक की आवादी वाले बचे गांवों को भी सड़कों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका मुख्य ध्येय संसदीय क्षेत्र का विकास करना है जिसे वह लोगों के सहयोग तथा आशीर्वाद से गति व निरंतरता प्रदान की जाएगी।
इससे पहले विधायक कमलेश कुमारी ने कहा कि भोरंज विस को आदर्श विस क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। बिना किसी भेदभाव के सभी पंचायतों का समग्र विकास सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों की समस्याओं का घर द्वार पर निपटारा भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।
इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष अनिल ठाकुर, महासचिव अशोक ठाकुर, जिला परिषद सदस्य पवन चंदेल, जिला नियंत्रक खाद्य एवं आपूर्ति शिव राम राही तथा साई इण्डेन गेस के प्रमुख अजय चंदेल भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here