मैड़ में मेधावियों को नवाजा

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
हमीरपुर। राज्य में गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अटल आदर्श विद्या केन्द्र नामक नई योजना आरम्भ की गई है , जिसके तहत प्रथम चरण में 10 आदर्श आवासीय विद्यालय खोले जाएगें तथा  इनमें से 5 विद्यालय छात्राओं के लिए होंगे। योजना के अतंर्गत शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष 25 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैड़ में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में  बतौर  मुख्यातिथि दी
    उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस समय प्रदेश में उच्च स्तर तक शिक्षण संस्थानों का बड़ा नेटवर्क विद्यमान है तथा सभी शिक्षण संस्थानों में पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध करवाने के कारगर प्रयास किए जा रहे हैं साथ ही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी लगातार जारी है। इस वर्ष शिक्षा के लिए 7044 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने  कहा कि जिला हमीरपुर शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है लेकिन वर्तमान में कुछ बच्चे नशे की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं जिसके कारण उनका भविष्य अंधकारमय होने का खतरा दिन व दिन बढ़ता जा रहा है।
     उन्होंने अभिभावकों को हमेशा अपने बच्चों पर नजर बनाये रखने की भी सलाह दी।  साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को उत्तम सेहत के लिए रोजाना व्यायाम करने तथा खेलकूद में भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने अभिभावकों तथा अध्यापकों से अनुरोध किया कि वे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान और स्वच्छ भारत अभियान में भी अपना योगदान दें। 
     उन्होंने शैक्षणिक क्षेत्र में पिछले सत्र में उत्कृप्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को रिशिता शर्मा , अर्णव वर्मा , सेजल , कशिश, वशिष्ठ , कुनाल , अकांक्षा, दीपांशु, हितेश नड्डा, अक्षय को इनाम देकर सम्मानित किया । बच्चों द्वारा सांस्कूतिक समारोह में भाग लेने के लिए उन्होंने  छ: हजार रूप्ये की राशि प्रदान कर उन्हे प्रोत्साहित किया। शौचालय निर्मााण हेतू उन्होंने डेढ़ लाख रूपये की राशि देने की भी घोषणा की । उन्होने स्कूल के प्रधानाचार्य से परीक्षा भवन के निर्माण हेतू शीघ्र सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए साथ ही आश्वासन दिया कि शीघ्र ही भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले समारोह में स्कूल के प्रधानाचार्य राकेश कुमार ने वार्षिक रिर्पोट पढ़ी तथा स्कूल की मुख्य समस्याओं के बारे में मुख्यतिथि को अवगत करवाया। समारोह में बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम व लघुनाटिकाएं प्रस्तुत की।
      इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष बलदेव धीमान, ग्राम पंचायत  पांडवी की प्रधान कंचन ठाकुर , ग्राम पंचायत उखली के प्रधान सुशील कुमार, उपप्रधान राजेन्द्र सिंह  डोगरा, महिला मोर्चा अध्यक्ष राजकुमारी ठाकुर , आदर्श कान्त उपाध्यक्ष, बूथ अध्यक्ष मैढ़ अनंत राम वर्मा, महिला मंंडल प्रधान कांता देवी ,  डा. नरेन्द्र मौडगिल , दलीप चन्द व विभिन्न विभागों से सेवानिवृत्त कर्मचारी व अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here