400 मेधावियों को उपाधियों से नवाजेंगे राष्ट्रपति

 

 

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला:-हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 30 अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पधारेंगे. वह शिमला के समीप छराबड़ा में राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में 29 अक्टूबर को पहुँच जाएंगे। 30 को रिट्रीट से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर अनाडेल हेलीपेड पर उतरेंगे। यहां से वह कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क मार्ग से होते हुए विश्वविद्यालय के सभागार में पहुंचेंगे।

         30 अक्टूबर को राष्ट्रपति सुबह 10 से 11 बजे तक दीक्षांत समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे. विवि को मिले कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रपति विवि के सभागार में आयोजित समारोह में एक घंटा रुकेंगे. इस दौरान वह 400 मेधावियों को उपाधियों से नवाजेंगे. 11 बजे राष्ट्रपति इसी मार्ग से वापस लौट जाएंगे.

         डीसी शिमला अमित कश्यप ने कहा कि राष्ट्रपति के स्वागत के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जिसको लेकर रिहर्सल की जा रही है। राष्ट्रपति के सुरक्षा के लिए 1200 जवानों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि पिछली बार जब राष्ट्रपति शिमला आए थे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसलिए इस मर्तबा ख़ास ध्यान रखा जाएगा कि लोगों की समस्याओं का सामना न करना पड़े। राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी दीक्षांत समारोह में मौजूद रहेंगे।

        दीक्षांत समारोह में 2015-16 सत्र के गोल्ड मेडलिस्ट एवं पीएचडी तथा 2016-17 के गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले 400 छात्र-छात्राओं को नवाजा जाएगा। पांच साल बाद राष्ट्रपति का विवि के दीक्षांत समारोह में यह आगमन होगा. इससे पूर्व साल 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी विवि के दीक्षांत समारोह में आए थे. राष्ट्रपति प्रवास के दौरान शिमला और टांडा में सुरक्षा घेरा मजबूत किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिन पहले 29 अक्टूबर को टांडा मेडिकल काॅलेज के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे और 110 मेधावी प्रशिक्षु चिकित्सकों को सम्मानित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here