प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे छात्रों को किया सम्मानित

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
   हमीरपुर:- देश के विकास के लिए एकता और अखंडता अत्यंत जरूरी है। यह उद्गार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने बुधवार को गांधी चौक पर आयोजित जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। इसके उपरांत रन फार यूनिटि मैराथन को हरी झंडी देकर रवाना भी किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 2014 मनाने की शुरूआत की थी, सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश को एकजुट रखने के प्रयासों को याद करते हुए उन्हें आदरांजलि अर्पित करने के लिए ही राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत की गई। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 600 देसी रियासतों का भारतीय संघ में विलय कर राष्ट्रीय एकीकरण का संदेश दिया था।
           उन्होंने रन फॉर यूनिटी मैराथन के माध्यम से देश की युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय एकता का संदेश पहुंचता है जिससे आगे चलकर देश की युवा पीढ़ी देश में राष्ट्रीय एकता के महत्व को समझ सके ,आज देश के विभिन्न स्थानों पर देश की एकता का संदेश देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
           इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि विदेशी आक्रांताओं ने फूट डालो शासन करो की नीति अपनाते हुए देश को गुलामी की जंजीरों में जकड़ा है, हमारा भारत देश किसी समय सोने की चिडिय़ा के रूप में जाना जाता था लेकिन आपसी एकता की कमी के कारण ही हमनें उस वैभव को खो दिया था।
           विधायक नरेंद्र ठाकुर  स्वतंत्रता आंदोलन को नजदीक से हमारी युवा पीढ़ी ने नहीं देखा है इसलिए अब महान लोगों को याद करते हुए उनकी कुर्बानियों के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत करवाना जरूरी है ताकि फिर से ऐसी स्थितियां नहीं बने और देश राष्ट्रीय एकता के बल पर आगे बढ़े इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए हम देश भर में आज राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मनाने के लिए शपथ ले रहे हैं।
           राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य पर निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग, भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्यातिथि ने सम्मानित भी किया जिसमें जीबीएसएस स्कूल की निंबध लेखन प्रतियोगिता में आठंवी कक्षा की कृष्णा का पहला दसवीं कक्षा के हिमांशु का दूसरा तथा आठवीं कक्षा के अखिल का तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। साथ ही दिव्यांग छात्रों की श्रेणी में इसी विषय पर  दसवी कक्षा की प्रियांशु को प्रथम स्थान तथा दसवीं कक्षा के ही आकाश को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। पेंटिंग प्रतियोगिता में दिव्यांग वर्ग में छठी कक्षा की वंशिका को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, साथ ही नवीं कक्षा के मोहन को पहला, जय कृष्ण को दूसरा, तथा आठवी के आरेश को तीसरा स्थान मिला। पोस्टर बनाने में 11 वी (नॉन मेडिकल) के सन्नी को प्रथम , आठवीं की कृष्णा को दूसरा तथा 11वी (आर्टस) के अनुज को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
          इसी दिवस के अतंर्गत कन्या रा.मा.व.प हमीपुर की हिना को निंबध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, अंजना को दूसरा व शिल्पा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। पेंटिग कॉम्पीटिशन में नैना जमवाल को प्रथम अंजली ठाकुर को द्वितीय तथा शिल्पा शर्मा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वाद विवाद प्रतियोगिता में कनक चैधरी को पहला, क्षितिजा को दूसरा तथा शिवानी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
          राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य पर ब्लू स्टार स्कूल हमीरपुर में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें रिया दत्त को प्रथम , शगुन को दूसरा व अमृत डांग को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। साथ ही ऑक्सफोर्ड इंटरनेशन पब्लिक स्कूल हमीरपुर की श्रुति को प्रथम , रितविक को द्वितीय तथा केशव को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
         इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारू, सह प्रवक्ता नरेंद्र अत्री, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल ठाकुर, किसान मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, नगर परिषद की अध्यक्ष सुलोचना देवी, भाजयुमो के अध्यक्ष अभयवीर लवली, महासचिव राजेश गौतम, उपायुक्त डा ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक रमण मीणा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।
Attachments area

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here