राज्य में स्वास्थ्य संस्थानों को श्रमशक्ति व आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवा कर सुदृढ़ करने के प्रयास कर रही है प्रदेश सरकार

प्रियंका शर्मा
 शिमला :-मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सांय कांगड़ा जिले के धर्मशाला में नवनिर्मित भारतीय मेडिकल एसोसिएशन भवन (आईएमए) का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा एक पुनीत व्यवसाय है जो पीड़ित मानवता के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि आईएमए के सदस्य गरीबों और जरूरतमंदां के लिए कार्य कर रहे हैं और आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार उन्हें हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।
        उन्होंने कहा कि चिकित्सा व्यवसाय में समर्पण, प्रतिबद्धता व कठिन परिश्रम की आवश्यकता है।जय राम ठाकुर ने कहा कि हालांकि हिमाचल प्रदेश एक छोटा राज्य है, लेकिन प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां अर्जित की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य देश के प्रमुख बड़े राज्य में अनेक स्वास्थ्य मानकों में आगे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में स्वास्थ्य संस्थानों को श्रमशक्ति व आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवा कर सुदृढ़ करने के प्रयास कर रही है।
       उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज सरकारी क्षेत्र में छः मेडिकल कॉलेज हैं और एक मेडिकल कॉलेज निजी क्षेत्र में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को उनके घरद्वार के निकट गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने आईएमए के सदस्यों द्वारा पीड़ित मानवता के लिए किए जा रहे कार्यों के प्रति वचनबद्धता पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही सही अर्थों में भगवान की सेवा है।
      उन्होंने आईएमए धर्मशाला को उसकी गतिविधियों के विस्तार के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि आईएमए पीड़ित मानवता की सहायता में महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में आयुष्मान भारत के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित बना रही है। उन्होंने चिकित्सकों से इस योजना के लाभों के बारे लोगों को जागरूक करने के लिए आगे आने का आग्रह किया
       आईएमए के प्रवक्ता डॉ. अतुल महाजन ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि रोगियों की सुविधा के लिए अन्य राज्यों से विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा।डॉ. अत्तर सिंह ने एसोसिएशन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय मेडिकल एसोसिएशन के सदस्य भवन में जरूरतमंद रोगियों को निःशुल्क सेवाएं उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि रोगियों के परीक्षण बिना लाभ बिना हानि के आधार पर किए जाएंगे।
       खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर, विधायक अरूण मेहरा, राजेश ठाकुर, अर्जुन सिंह, रीता धीमान तथा मुल्क राज प्रेमी, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विनय महाजन, पदमश्री डॉ. क्षमा मात्रे, उपायुक्त कांगड़ा सन्दीप कुमार व अन्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here